यमन सरकार और स्वीडन में शांति वार्ता शुरू

0
366

रिम्बो :यमन सरकार और विद्रोही गुटों के बीच कल स्वीडन में शांति वार्ता शुरू हो गई, जिसका मकसद यमन में चार साल से जारी युद्ध खत्म करना है। संयुक्त राष्ट्र के विशेष राजदूत मार्टिन ग्रिफिथ ने इसे महत्वपूर्ण अवसर बताया है। ग्रिफिथ ने विद्रोही प्रतिनिधिमंडलों के स्वीडन में जुटने पर कहा, ‘आगामी दिनों में हमारे पास शांति प्रक्रिया को गति देने का अहम अवसर होगा।’

उन्होंने कहा, ‘इसी तरीके से हम संघर्ष को खत्म कर सकते हैं।’ उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद संघर्ष पर प्रस्ताव के लिए एकजुट है। उन्होंने कहा, ‘अगर ऐसा करने की इच्छाशक्ति होगी तो यह किया जाएगा।’ यमन संघर्ष को खत्म करने के लिए दो साल में वार्ता की यह पहली कोशिश है।

इस संघर्ष में 2015 के बाद से अब तक कम से कम 10,000 लोग मारे गए और संयुक्त राष्ट्र ने इसे दुनिया का सबसे खराब मानवीय संकट बताया है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, इस युद्ध के कारण यमन में करीब 1.4 करोड़ लोग भुखमरी का सामना कर रहे हैं। सऊदी समर्थित अब्दरब्बू मंसूर हदी सरकार और ईरान समर्थित यमन के हूती विद्रोहियों के बीच वार्ता के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र अपना विशेष दूत सना भेज रहा है जो स्वीडन में प्रतिनिधिमंडल के साथ निजी तौर पर रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here