दुनिया की नंबर एक निशानेबाज, अंजुम दूसरे स्थान पर

0
430

नई दिल्ली: भारतीय शीर्ष निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने बुधवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया जबकि हमवतन अंजुम मोदगिल हाल के वर्षों में लगातार प्रदर्शन के बूते दूसरे स्थान पर पहुंच गईं। जयपुर की राइफल निशानेबाज उन पांच भारतीय निशानेबाजों में शामिल है जिन्होंने देश के लिए 2020 ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया है। चंदेला ने फरवरी में आईएसएसए विश्व कप में 252.9 के विश्व रिकार्ड स्कोर से गोल्ड जीता था। वह 2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं और गोल्ड कोस्ट के अगले चरण में ब्रॉन्ज मेडलिस्ट हैं। वर्ष 2018 एशियाई खेलों में चंदेला ने 10 मीटर मिश्रित राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। इस निशानेबाज ने इस उपलब्धि की खुशी ट्विटर पर साझा करते हुए अपने हैंडल पर लिखा, ‘आज दुनिया का नंबर एक स्थान हासिल कर अपने निशानेबाजी करियर में उपलब्धि को छू लिया।’ छब्बीस साल की चंदेला तोक्यो ओलिंपिक के लिए स्थान हासिल कर चुकी हैं लेकिन वह बीजिंग में हाल में समाप्त हुए आईएसएसएफ विश्व कप में 207.8 अंक के कुल स्कोर से चौथे स्थान पर रही थीं। वहीं अजुंम मोदगिल ने पेइचिंग में आईएसएसएफ विश्व कप में मिश्रित टीम स्वर्ण के बाद 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में दूसरी रैंकिंग हासिल की। मनु भाकर 25 मीटर पिस्टल महिला वर्ग में दुनिया की 10वें नंबर की निशानेबाज हैं।

पुरुषों में दिव्यांश सिंह पंवार बीजिंग में विश्व कप प्रदर्शन के बूते 10 मीटर एयर राइफल वर्ग में दुनिया के चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं। दिव्यांश ने पेइचिंग में 10 मीटर एयर राइफल और 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में दो स्वर्ण पदक जीते थे और साथ में ही 2020 तोक्यो ओलिंपिक का कोटा हासिल किया था।

पेइचिंग में गोल्ड मेडलिस्ट जीतने वाले अभिषेक वर्मा 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए। भारत के युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी की रैंकिंग छह है। भारत के प्रतिभाशाली युवा निशानेबाज आशीष भानवाला 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल वर्ग में 10वें स्थान पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here