अमेजन रेनफॉरेस्ट में लगी आग विश्व नेताओं ने ब्राजील की मदद का किया ऐलान

0
272

 

 

रियो डि जनेरियो: जी-7 समूह के नेताओं ने अमेजन रेनफॉरेस्ट में लगी आग से निपटने में ब्राजील की मदद करने का  संकल्प जाहिर किया। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने बताया कि शिखर सम्मेलन के नेता ब्राजील की सहायता करने के लिए एक समझौते के करीब हैं। उन्होंने बताया कि इस समझौते में तकनीकी और वित्तीय तंत्र दोनों शामिल होंगे। जर्मनी की चांसलर आंगेला मर्केल ने भी ब्राजील की मदद का ऐलान किया है।

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि हम विभिन्न उपायों पर विचार कर रहे हैं ताकि हम सबसे प्रभावी तरीके से उनकी मदद कर सकें।’ जर्मनी की चांसलर आंगेला मर्केल ने कहा कि आग पर काबू पाए जाने के बाद उनका देश और अन्य देश अमेजन में फिर से वन लगाए जाने पर ब्राजील से बात करेंगे। उन्होंने कहा ‘बिल्कुल (यह) ब्राजील का क्षेत्र है, लेकिन हमारे सामने वर्षा वनों पर एक सवाल खड़ा है जो वास्तव में एक वैश्विक प्रश्न है।पृथ्वी के फेफड़े (महत्वपूर्ण वर्षा वन क्षेत्र) प्रभावित हुए हैं, इसलिए हमें एक साझा समाधान खोजना होगा।’

पोप फ्रांसिस ने भी ब्राजील में लगी आग को लेकर चिंता जाहिर की और लोगों से प्रार्थना करने की अपील की ताकि उस पर जल्दी से जल्दी काबू पा लिया जाए। सेंट पीटर स्क्वॉयर में उन्होंने लोगों से कहा कि अमेजन में लगी आग को लेकर हम चिंतित हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि अमेजन वर्षा वन क्षेत्र हमारी पृथ्वी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की। उन्होंने बताया कि इज़राइल आग से निपटने के लिए एक विशेष विमान भेजेगा। शुक्रवार को उन्होंने ऐलान किया था कि उनकी सरकार अमेजन क्षेत्र के वर्षा वनों में लगी आग पर काबू पाने में मदद के लिए 44,000 सैनिक भेजेगी। लेकिन अब तक कुछ सौ सैनिक ही भेजे गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here