वॉलमार्ट के मालिक अपने कर्मचारियों की सालाना कमाई के बराबर एक मिनट में कमा लेते हैं

0
329

 

नई दिल्ली : वॉलमार्ट के एंप्लॉयी की औसत सालाना कमाई इस विशाल रिटेल चेन के मालिकाना हक वाली वॉल्टन फैमिली की एक मिनट की कमाई से कम होती है। 2020 के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बर्नी सैंडर्स ने मालिकों और कर्मचारियों की आमदनी में अंतर पर ट्वीट किया तो वॉशिंगटन पोस्ट ने इसके तथ्यात्मक विश्लेषण के लिए आंकड़े जुटाए। वॉल्टन फैमिली की वॉलमार्ट में 51.11 प्रतिशत हिस्सेदारी है जिसका मतलब है कि कंपनी के कुल 2 अरब, 95 करोड़, 24 लाख, 78 हजार 528 शेयरों में से 1 अरब, 59 करोड़, 89 लाख, 65 हजार 874 शेयर वॉल्टन परिवार के पास हैं। अब ध्यान देने वाली बात यह है कि कंपनी ने पिछले वर्ष 2.08 डॉलर प्रति शेयर लाभांश की घोषणा की तो वॉल्टन परिवार को करीब-करीब 3.14 अरब डॉलर सिर्फ लाभांश के रूप में मिल गए।पांच दिनों तक काम और दो दिनों की छुट्टी के साथ प्रति दिन 8 घंटे के हिसाब से सप्ताह में कुल 40 घंटे का काम होता है।

इसके मद्देनजर वॉल्टन फैमिली की प्रति घंटे 15.10 लाख डॉलर, यानी प्रति मिनट 25,149 डॉलर की कमाई होती है। मजेदार बात यह है कि वॉलमार्ट में सप्ताह में 40 घंटे की वजह 34 घंटे का ही फुल टाइम वर्क होता है। वॉलमार्ट यूनियन की वेबसाइट पर बताया गया है कि कंपनी कर्मचारियों को प्रति घंटे 9 डॉलर देती है। इसका मतलब है कि वॉलमार्ट का कर्मचारी 34 घंटे प्रति सप्ताह के हिसाब से साल भर में 16 हजार डॉलर कमाता है। वेतन का तुलनात्मक अध्ययन करने वाली अमेरिकी कंपनी पेस्केल का कहना है कि वॉलमार्ट के औसत एंप्लॉयी प्रति घंटे 12 डॉलर कमाते हैं जिनमें मैनेजर्स भी शामिल हैं। हालांकि, कंपनी औसतन 11 डॉलर प्रति घंटे का दावा करती है।

इसके मुताबिक, अगर अमेरिकी कानून के तहत अधिकतम 40 घंटे प्रति सप्ताह के हिसाब से वेतन निर्धारण करें तो वॉलमार्ट एंप्लॉयीज सालाना 22,880 डॉलर कमाते हैं।कितनी हैरत की बात है कि अमेरिका में डिविडेंड से हुई कमाई पर वेतन या मजदूरी की कमाई के मुकाबले बहुत कम दर से टैक्स वसूला जाता है। अमेरिका में 6 लाख 12 हजार डॉलर से अधिक की सालाना आय पर 37 प्रतिशत जबकि डिविडेंड इनकम पर महज 20 प्रतिशत टैक्स लागू है। यह अलग बात है कि ज्यादातर एंप्लॉयीज का वेतन इतना होता है कि वे टैक्स के दायरे में आते ही नहीं है। हालांकि, वॉलमार्ट एंप्लॉयीज को 6.2 प्रतिशत का सामाजिक सुरक्षा कर (सोशल सिक्यॉरिटी टैक्स) देना पड़ता है जबकि वॉल्टन फैमिली इस टैक्स से मुक्त है। इसका कारण यह है कि वॉल्टन परिवार की आमदनी 1 लाख 32 हजार डॉलर से ज्यादा है जो सोशल सिक्यॉरिटी टैक्स से मुक्ति का पैमाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here