उत्तर प्रदेश शासन ओडीओपी समिट का आयोजन कराया जायें:मुख्य सचिव

0
333

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शासन ने प्रदेश के समस्त मण्डलों में ‘‘एक जिला एक उत्पाद सम्मेलन’’ (ओडीओपी समिट) का आयोजन कराकर प्रदेश के पात्र उद्यमियों को लाभान्वित कराने के निर्देश दिये है ।समिट कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदर्शनी व तकनीकी सत्रों सहित उत्पाद विशेष पर बायर-सेलर मीट के भी कार्यक्रम आयोजित कराये जायें।

मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पाण्डेय ने यह निर्देश कल मण्डल स्तर पर ओडीओपी समिट कराने हेतु विभागीय अधिकारियों की बैठक कर दिये। उन्होंने कहा कि आगामी 29 नवम्बर को वाराणसी मण्डल में, मुरादाबाद मण्डल में एक दिसम्बर, आगरा मण्डल में 12 दिसम्बर, कानपुर मण्डल में 17 दिसम्बर एवं सहारनपुर मण्डल में 24 दिसम्बर, 2018 को ओडीओपी समिट का आयोजन कराने हेतु आवश्यक तैयारियां समय से कर ली जायें ।

बैठक में बताया गया कि भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न वित्त पोषित योजनाओं जैसे-मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, स्टैण्ड-अप योजना आदि के अन्तर्गत लगभग 4937 लाभार्थियों को लाभान्वित कराकर 14,800 रोजगार सृजन कराये जा चुके हैं। प्रदेश में अभी तक 74 ओडीओपी कैम्प एवं 69 ओडीओपी प्रदर्शनी का आयोजन कराकर कैम्प में 4450 लाभार्थियों द्वारा तथा प्रदर्शनी में 20,600 व्यक्तियों द्वारा प्रतिभाग किया गया है।

पाण्डेय ने कहा कि कि गोरखपुर मण्डल में ओडीओपी समिट के आयोजन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आमंत्रित किया जायें । उन्होंने कहा कि प्रदेश के समस्त मण्डलों में ओडीओपी समिट का आयोजन माह नवम्बर एवं दिसम्बर में प्रत्येक दशा में सफलतापूर्वक आयोजन कराने हेतु आवश्यक तैयारियां समय से कर ली जायें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here