हत्या के षड्यंत्र के लिए अमेरिका ने दी आर्थिक मदद: निकोलस मादुरो

0
62

काराकस: वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने विपक्ष के नेता जुआन गुएदो पर उनकी हत्या का षड्यंत्र रचने का आरोप लगाया। मादुरो ने यह भी कहा कि इस साजिश के लिए अमेरिका ने आर्थिक मदद मुहैया कराई। मादुरो ने यहां अपने हजारों समर्थकों की भीड़ से गुएदो का जिक्र करते हुए कहा, ‘हमने दुष्ट कठपुतली द्वारा रचे गए मेरी हत्या के षड़यंत्र को नाकाम कर दिया है।’

गुएदो को अमेरिका समेत 50 देशों ने वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दी है। मादुरो ने आरोप लगाया कि इस साजिश में कोलंबिया भी शामिल था। उन्होंने कहा कि देश में एक अज्ञात कोलंबियाई अर्द्धसैन्य प्रमुख गिफ्तार किया गया है और वह बयान दे रहा है। मादुरो की सरकार ने सरकारी टेलीविजन पर कथित षड्यंत्र की जानकारी दी।

सूचना मंत्री जॉर्ज रोड्रिग्ज ने कहा कि बड़ी धनराशि का इस्तेमाल करके अल साल्वादो, ग्वाटेमाला और होंडुरास से हत्यारों को यह काम सौंपा गया था और उन्हें वेनेजुएला में हत्या को अंजाम देने से पहले कोलंबिया भेजा गया था। उन्होंने गुएदो के चीफ ऑफ स्टाफ रॉबर्टो मरेरो पर अमेरिका से धन लेने और कथित षड्यंत्र का अहम साजिशकर्ता होने का आरोप लगाया।

मरेरो को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार किया गया था। रोड्रिग्स ने रिकॉर्डिंग सुनाते हुए कहा कि यह मरेरो और गुएदो के बीच वॉट्सऐप पर हुई बातचीत है।

उन्होंने कहा कि इस रिकॉर्डिंग में मरेरो और गुएदो ने कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान डुके के समर्थन से सशस्त्र समूहों की वित्तीय मदद के लिए अमेरिका के प्रतिबंधों के कारण बाधित वेनेजुएला के धन के इस्तेमाल की बात की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here