परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

0
92

फरीदाबाद (बल्लभगढ़), 15 अगस्त। हरियाणा के परिवहन एवं खनन मंत्री पंडित मूलचंद शर्मा ने रविवार को दोपहर 2:30 बजे स्थानीय सेक्टर/ 2 कार्यालय से इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाकर जनता को समर्पित की।
कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने इलेक्ट्रिक बस में यात्रा भी की। उन्होंने बताया कि यह हरियाणा सरकार की पहली प्रदुषण मुक्त बस है। यह बस फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच चलाई जाएगी। इस इलेक्ट्रिक डिलैक्स बस से आम जन को बसों से होने वाले प्रदुषण से राहत मिलेगी। लोगों को स्वास्थ्य के साथ साथ समय और धन की बचत भी इस बस से होगी। उन्होंने बताया कि इस बस की कीमत लगभग एक करोड़ रुपये है। यह बस आम जनता के लिए फरीदाबाद व गुरुग्राम के बीच चलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि E-बस की विशेषताए मुख्य रूप से बस मॉडल JBM ECOLIFE tv-9H है। यह ध्वनि प्रदूषण रहित बस है। इस बस की कम संचालन लागत है। यह 100 प्रतिशत बैटरी संचालित मिनी बस है। इस बस मेंएडवांस केमिस्ट्री लिथियम बैटरी लगी है ।कुशल इन्सुलेशन निगरानी शून्य उच्च वोल्टेज खतरा सुनिश्चित करती है। उन्होंने बताया कि यह बस एबीएस के साथ फंट डिस्क ब्रेक और रियर ड्रम ब्रेक फीटिड है। इसमेँ एंटी पिंच फीचर के साथ इलेक्ट्रो न्यूमेटिकली ऑपरेटेड पैसेंजर डोर्स लगे हुए हैं।उन्होंने बताया कि बस की आवाजाही सभी दरवाजे बंद होने पर ही संभव है।बस केसैलून के अंदर सीसीटीवी रिकार्डिंग है।
यह बस जीपीएस आधारित लाइव वाहन ट्रेकिंग है। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि आपातकाल के लिए पैनिक बटन भी बस में लगाया गया है। बस मेपार्किग असिस्ट के साथ रिवर्स पार्किंग कैमराभी लगाया गया है। इस बस में 33+1 यात्री सीटे हैं। विकलांग और वरिष्ठ नागरिकों के समर्पित सीटें बनाई गई है। स्टॉप रिक्वेस्ट बटन आसानी से बैठे और खडे यात्रियो के लिए सुलभ है। एलईडी गंतव्य डिस्प्ले बोर्ड भी बस में यात्री घोषणा प्रणाली लागू की गई है। आग का पता लगाने और दमन प्रणाली भी बस में बनाई गई है।
इस अवसर पर रोडवेज महाप्रबंधक राजीव नागपाल, ट्रैफिक मैनेजर नवनीत बजाज, वर्कशॉप मैनेजर जितेंद्र यादव, एनटीपीसी फरीदाबाद के एजीएम अनिल कौशिक ,जेबीएम कंपनी के अधिकारी संजय रूसिया और भरत चावला,भाजपा नेता टिपर चंद शर्मा पार्षद दीपक यादव, पार्षद हरप्रसाद गोड़, बुद्धा सैनी, जगत भूरा, पारस जैन,राकेश गुर्जर, लखन बेनीवाल ,योगेश शर्मा, नीलम चौधरी, मुनेश नरवाल,गायत्री देवी,गजेंद्र वैष्णव,खेमचंद शर्मा,चंद्रसेन,संगीता नेगी, निर्मल कुलश्रेष्ठ,दिपांसु अरोड़ा ,अलका अरोड़ा,ज्ञानेंद्र भारद्वाज,नवल शर्मा, अनुराग गर्ग सहित भाजपा कार्यकर्ता और शहर के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here