साउथ अमेरिका की सिनर्जी ग्रुप कॉर्पोरेशन ने जेट एयरवेज में दिखाई दिलचस्पी

0
28

 

मुंबई: साउथ अमेरिका की सिनर्जी ग्रुप कॉर्पोरेशन ने जेट एयरवेज में दिलचस्पी दिखाई है। सिनर्जी के पास कोलंबिया की एयरलाइन एवियांका होल्डिंग्स सहित कई एयरलाइंस में मेजॉरिटी स्टेक है। मामले से वाकिफ एक शख्स ने बताया कि सिनर्जी ग्रुप ने दिवालिया हो चुकी जेट एयरवेज के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट जमा किया है।

सूत्र ने ईटी को बताया कि सिनर्जी ने अभिरुचि पत्र बोली प्रक्रिया चला रहे रिजॉल्यूशन प्रफेशनल ग्रांट थॉर्नटन के आशीष छौछरिया की ओर से तय की गई 10 अगस्त की डेडलाइन के बाद दिया। छौछरिया अब जेट के क्रेडिटर्स की कमेटी से सिनर्जी को रेस में शामिल करने के बारे में सोमवार को इजाजत मांगेगे।

छौछरिया को भारत की बैंकरप्सी कोर्ट ने तब नियुक्त किया था, जब उसने जेट के टॉप लेंडर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से दाखिल इनसॉल्वेंसी की याचिका स्वीकार की थी। एसबीआई ने लोन रीपेमेंट डिफॉल्ट के बाद यह याचिका दाखिल की थी। रिजॉल्यूशन प्रोसेस के तहत क्रेडिटर्स की कमेटी बनाई गई थी।

छौछरिया ने सभी क्रेडिटर्स के दावों का आकलन किया है और उन्हें एयरलाइन के लिए नया इनवेस्टर तलाशने का जिम्मा दिया गया है ताकि इसका बकाया क्लियर किया जा सके। जेट का कामकाज 17 अप्रैल को बंद हो गया था क्योंकि उसके पास कैश नहीं बचा था। छौछरिया को 10 अगस्त को जेट के लिए तीन अभिरुचि पत्र मिले थे। इन्हें अनिल अग्रवाल के फैमिली ट्रस्ट वोल्कन इनवेस्टमेंट्स, पनामा की इनवेस्टमेंट कंपनी अवांतुलो ग्रुप और रूस के फंड ट्रेजरी आरए क्रिएटर ने दिया था।

हालांकि उसके अगले ही दिन वोल्कन ने कदम खींच लिए थे और अवांतुलो को बिडिंग के अगले दौर के लिए नहीं चुना गया था। इस तरह केवल रूसी फंड को ही चुना गया। पैरेंट कंपनी के मामले देखने वाले एवियांका के प्रवक्ता को भेजी गई ईमेल का जवाब नहीं आया। जेट के क्रेडिटर्स ने 30,558 करोड़ रुपये के दावे किए हैं। छौछरिया ने 12,555 करोड़ के दावे ही स्वीकार किए हैं। उन्होंने 11,996 करोड़ के दावे खारिज कर दिए हैं और बाकी रकम को वेरिफाई कर रहे हैं।

सिनर्जी ग्रुप के पास एवियांका होल्डिंग्स में मेजॉरिटी स्टेक है। एवियांका को कोलंबिया की एवियांका और अल सल्वाडोर की TACA एयरलाइंस के विलय से 2010 में बनाया गया था। यह लैटिन अमेरिका में चिली की LATAM एयरलाइंस के बाद दूसरी बड़ी एयरलाइन है। एवियांका होल्डिंग्स घाटे में है और उसकी रिस्ट्रक्चरिंग हो रही है। साथ ही उसकी मैनेजमेंट टीम में भी बदलाव किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here