बंद करो कार फ्री डे का पाखंड : नीरज शर्मा विधायक एन आई टी

0
24

चंडीगढ़ : पूरी दुनिया में आज वर्ल्ड कार फ्री डे मनाया जा रहा है हरियाणा सरकार भी इस दिवस पर जोर शोर से कार न चलाने का प्रचार प्रसार कर रही है लेकिन वैकल्पिक व्यवस्थाओं को लेकर हरियाणा सरकार विचार शून्य है। यह कहना है हरियाणा के एनआईटी विधानसभा क्षेत्र के विधायक नीरज शर्मा का।
विधायक नीरज शर्मा पब्लिक ट्रांसपोर्ट से लगातार सफर करके मित्तव्ययता और पर्यावरण प्रेमी होने की मिसाल कायम करते रहे हैं। वह एक मात्र विधायक हैं जो चंडीगढ़ में अपनी स्कूटी पर सवारी करते नज़र आते हैं। फरीदाबाद से चंडीगढ़ बस या रेल से सफर करते हैं।
विधायक नीरज शर्मा ने वर्ल्ड कार फ्री डे पर यहाँ बयान जारी कर बताया कि उन्होंने चंडीगढ़ में विधानसभा, सेक्रेट्रिएट आदि स्थानों पर आने जाने के लिए स्कूटी रख रखी है। लेकिन सेक्रेट्रिएट में स्कूटी का दुपहिया वाहनों के लिए पार्किंग पास की कोई व्यवस्था नहीं है जब उन्होंने अपनी स्कूटी की पार्किंग के लिए पास मांगा तो उसके लिए विभाग की ओर से टेंपरेरी पास उपलब्ध कराया गया । यह वाकिया यह बताने के लिए पर्याप्त है कि सरकार की सोच में ही साइकिल चालक या दुपहिया वाहन चालक नहीं है उन्हें लगता है कि सरकारी अधिकारी या विधायक सिर्फ बड़ी-बड़ी गाड़ियों से ही सफर करते हैं । श्री शर्मा ने कहा कि फरीदाबाद में अगर कोई व्यक्ति पैदल चलना चाहे तो उसके लिए न तो फुटपाथ हैं और न ही कहीं ज़ेबरा क्रॉसिंग या ओवरहेड ब्रिज की व्यवस्था। पेरिफिरल रोड पर नगर निगम द्वारा बनाई गई साइकिल ट्रैक की योजना भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है 2019 से जांच के लिये विजिलेंस की टीम नगर निगम से कागज़ मांग रही है लेकिन नगर निगम के भ्रष्ट अधिकारियों ने जांच कमेटी को कागज भी मुहैया नहीं कराए हैं। वैसे भी स्मार्ट सिटी में साईकल ट्रैक की क्या व्यवस्था है वो सबको पता है। ऐसे में कार फ्री डे औपचारिकता मात्र है और सरकार सिर्फ इस दिन पर बड़ी-बड़ी घोषणाएं कर औपचारिकता पूरी कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here