नागरिकों को बचाने के लिए स्पेन ने भारत को किया सम्मानित

0
458

 

स्पेन : नेपाल में 2015 में आए भूकंप में पीड़ितों की मदद के लिए भारत की तत्परता को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सराहा गया है। अब स्पेन ने अपने 71 नागरिकों को सुरक्षित निकालने में भारत के सहयोग को मान्यता दी है। इसी क्रम में मंगलवार को स्पेन सरकार ने भारत को प्रतिष्ठित ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ ऑर्डर ऑफ सिविल मेरिट’ से नवाजा। स्पेन दौरे पर गईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत की तरफ से इसे स्वीकार किया। उल्लेखनीय है कि 25 अप्रैल को 2015 की सुबह नेपाल में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 8000 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी और 2000 से अधिक लोग घायल हुए थे।

 

भारत इस प्राकृतिक आपदा के वक्त प्रतिक्रिया करने वाला पहला देश था और इसने ‘ऑपरेशन मैत्री’ की तहत मदद का हाथ आगे बढ़ाया था।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के अपने तत्कालीन समकक्ष सुशील कोइराला से फोन पर बात की और उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिलाया था।

पीएम मोदी ने पड़ोसी देश में आए इस आपदा को देखते हुए अपने मंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों की एक बैठक बुलाई और राहत व बचाव कार्य शुरू करने व राष्ट्रीय बचाव दल की टुकड़ियों को नेपाल भेजने के निर्देश दिए थे। राहत कार्य में एनडीआरएफ, वायु सेना और थल सेना की मदद ली गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here