सोलह निशानेबाजों में मनु भाकर भी शामिल

0
479

नई दिल्ली: मनु भाकर और सौरभ चौधरी सहित आठ युवा निशानेबाजों को 2020 तोक्यो ओलिंपिक को ध्यान में रखते हुए गुरुवार को दो टेनिस खिलाड़ियों और तीन टेबल टेनिस खिलाड़ियों के साथ लक्ष्य ओलिंपिक योजना (टॉप्स) में शामिल किया गया। टॉप्स में चयनित खिलाड़ियों को मासिक रूप से 50,000 रुपये का वित्तीय सहयोग दिया जाता है।

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के अनुसार, ‘तोक्यो 2020 ओलिंपिक को देखते हुए संभावित खिलाड़ियों के प्रदर्शन की समीक्षा की गई थी। 2024 ओलिंपिक के लिए एक विशेष डेवलपमेंटल ग्रुप को भी समर्थन देने का भी फैसला किया गया।’ मनु (महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल) और सौरभ (पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल) ने हाल में अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में हुए युवा ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीता था।

इस सूची में 16 निशानेबाजों ने जगह बनाई है, जिसमें मेहुली घोष (महिला 10 मीटर एयर राइफल), अनीष भानवाला (पुरुष 25 मी रैपिड फायर पिस्टल), इलावेनिल वालारिवान (महिला 10 मी एयर राइफल), लक्ष्य श्योराण (पुरुष ट्रैप) और अनुभवी संजीव राजपूत (पुरुष 50 मीटर राइफल थ्री पाजीशन) शामिल हैं।

रवि कुमार (पुरुष 10 मी एयर राइफल), दीपक कुमार (पुरुष 10 मी एयर राइफल), अपूर्वी चंदेला (महिला 10 मी एयर राइफल), अंजुम मोदगिल (महिला 10 एयर राइफल और महिला 50 मी राइफल थ्री पोजीशन), अभिषेक वर्मा (पुरुष 10 मी एयर पिस्टल), ओम प्रकाश मिठरवाल (पुरुष 10 मी एयर पिस्टल), राही सरनोबत (महिला 25 मी पिस्टल), केनान चेनाई (पुरुष ट्रैप) और अंगद वीर सिंह बाजवा (पुरुष स्कीट) अन्य निशानेबाज हैं।

इसके अतिरिक्त छह निशानेबाज हृदय हजारिका (पुरुष 10 मी एयर राइफल), दिव्यांश पंवार (पुरुष 10 मी एयर राइफल), श्रेया अग्रवाल (महिला 10 मी एयर राइफल), ऐश्वर्या प्रताप तोमर (पुरुष 50 मी राइफल थ्री पाजीशन), ईशा सिंह (महिला 10 मी पिस्टल) और मनीषा कीर (महिला ट्रैप) हैं जिनके नाम पर 2024 ओलिंपिक के लिए डेवलपमेंट ग्रुप में शामिल करने पर विचार किया जा रहा है।

हीना सिद्धू और जीतू राय को योजना में शामिल करने के लिए काफी विचार विमर्श किया गया। समिति ने कुछ अन्य ऐथलीट के साथ उनके प्रदर्शन पर निगाह रखने पर सहमति जताई और फैसला किया गया कि नई दिल्ली में फरवरी 2019 में होने वाले विश्व कप के बाद इनके शामिल होने पर निर्णय लिया जाएगा।’
टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा के साथ अचंत शरत कमल और जी साथियान को भी सूची में जगह दी गई। मानव ठक्कर और अर्चना कामत को 2024 ओलिंपिक के डेवलपमेंटल ग्रुप के अंतर्गत चुना गया है। समिति ने एशियाई चैंपियनशिप से पहले स्टार पहलवान बजरंग पूनिया की जॉर्जिया में 25 दिन की ट्रेनिंग के लिए 8.75 लाख रुपये को भी मंजूरी दी।

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदकधारी दिविज शरण और रोहन बोपन्ना को टॉप्स सूची में जोड़ा गया। विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘समिति ने फैसला किया कि सानिया मिर्जा को बाद में मिश्रित युगल के लिए सूची में शामिल किया जा सकता है लेकिन यह उनकी ट्रेनिंग दोबारा शुरू करने की योजना पर निर्भर करेगा।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here