अंत्योदय सरल केंद्र से योजनाओं व सेवाओं की प्रक्रिया का हुआ सरलीकरण

0
516

 


पलवल । उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा ने बताया कि अंत्योदय भवन पलवल में हरियाणा सरकार द्वारा संचालित स्कीमों को ऑनलाईन कराने की सुविधा प्रदान की जा रही है। अंत्योदय सरल केन्द्र से योजनाओं व सेवाओं की प्रक्रिया का हुआ सरलीकरण लोगों को योजनाओं के लाभ के लिए कार्यालयों में नहीं लगाने पड़ते चक्कर।

प्रदेश सरकार ने लोगों को योजनाओं का सुगमता से लाभ पहुंचाने व सेवाओं की जानकारी एक छत के नीचे उपलब्ध करवाने के उद्ेश्य से अंत्योदय सरल केन्द्र स्थापित किए हैं। जिला पलवल मुख्यालय पर ओल्ड कोर्ट परिसर में अंत्योदय भवन व लघु सचिवालय के प्रथम तल सरल केन्द्र तथा अंत्योदय सरल केंद्र उप मंडल व तसहील स्तर पर स्थापित किए गए हैं। अंत्योदय केंद्र के माध्मय से जहां लाभार्थी विभिन्न विभागों के माध्यम से दी जा रही योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं, वहीं सरल केंद्र पर प्रदेश सरकार द्वारा विभागों के माध्यम से दी जा रही सेवाओं प्राप्त कर सकता हैं।

जिला अंत्योदय अधिकारी जयपान सिहं हुड्डï ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा पलवल पुराना कोर्ट स्थित अंत्योदय भवन बनाया गया है। अंत्योदय भवन में हरियाणा सरकार द्वारा संचालित स्कीमों जिसमें सभी प्रकार की पेंशन,मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना एवं मजदूर वर्ग से जुडी योजनाऐं,हरियाणा भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड तथा सभी विभागीय स्कीमों को ऑनलाईन कराने की सुविधा प्रदान की जा रही है।

उन्होंने बताया कि पलवल अंत्योदय भवन में सभी प्रकार की पेंशन के 200 फार्म व विवाह शगुन योजना के तहत लगभग 150 फार्म तथा हरियाणा भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के साथ साथ अन्य स्कीमों के आवेदन पत्रों को ऑनलाईन किया जा चुका है।

जयपान सिहं हुड्डïा ने बताया कि सरकार द्वारा अंत्योदय भवन बनाने का उद्देश्य लोगों को एक ही छत के नीचे सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ देना है। ऐसा करने से लोगों के समय व धन दोनों की बचत होगी। उन्होंने बताया कि योजनाओं का लाभ लेने लिए लाभार्थी को दस्तावेज लेकर अंत्योदय भवन आना है और टोकन लेकर आवेदन पत्र को ऑनलाईन करवाना है। आवेदन पत्र के ऑनलाईन होने के बाद एक सप्ताह के अंदर लाभार्थी को योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

अंत्योदय भवन में अपने परिजनों की पेंशन बनवाने के लिए आए प्रदीप शर्मा ने बताया कि अंत्योदय भवन में आकर उन्होंने टोकन प्राप्त किया और आवेदन पत्र ऑनलाईन किया है। उन्हें पेंशन के लिए आवेदन करने में कोई परेशानी नहीं हुई। हरियाणा सरकार ने लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अंत्योदय भवन बनाए है। सरकार ने ऑनलाईन प्रक्रिया कर लोगों को जहां सुविधा देने का काम किया वहीं भ्रष्टïाचार पर अंकुश लगाने का काम किया है।

विवाह शगुन योजना का लाभ लेने आए मूलचंद ने बताया कि वे अपने बेटी की शादी के लिए विवाह शगुन योजना का लाभ लेने के लिए अंत्योदय भवन आए है। उन्होंने टोकन लेकर विवाह शगुन योजना के लिए आवेदन ऑनलाईन किया है। अंत्योदय भवन में इस कार्य के लिए उन्हें कोई पेरशानी नहीं हुई। उन्होंने कम्प्यूटर ऑपरेटर के सामने कुर्सी पर बैठक तस्लीपूर्वक ऑवेदन ऑनलाईन करावा दिया है। योजना का लाभ लेने के लिए जो दस्तोवेज मांगे गए वो दे दिए गए है। उन्होंने कहा कि सरकार ने अंत्योदय भवन खोलकर लोगों को सहुलियत देने का कार्य किया है। सभी लोग सरकार की इस कार्यप्रणाली से खुश है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here