समीर पाल सरो ने राज्य के सभी जिलों के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की आयोजित

0
5

फरीदाबाद| हरियाणा में फिल्म पॉलिसी के संबंध में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेश समीर पाल सरो ने राज्य के सभी जिलों के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग आयोजित की । उन्होंने कहा कि अब फिल्म शूटिंग की मंजूरी मिलना आसान हो गया है।
ऑनलाइन आवेदन के बाद मात्र सात दिन में मंजूरी मिल जाएगी।
सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरों को विडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से जिला स्तरीय प्रशासनिक ,डीआईओ व जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारियों को विडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से सम्बोधित कर दिशा निर्देश दे रहे थे । उन्होंने कहा कि हरियाणा में फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार ने फिल्म शूटिंग की मंजूरी के लिए ऑनलाइन सेंट्रल पोर्टल तैयार किया है। इस पोर्टल पर आवेदन के बाद सात कार्यदिवस के अंदर-अंदर फिल्म की मंजूरी प्रदान की जाएगी| उन्होंने बताया कि इसके लिए जिलो में नगराधीश को नोडल अधिकारी बनाया गया है तथा डीआईपीआरओ सदस्य सचिव होंगे। सभी को जल्द की यूजर आईडी दी जाएगी जिसके माध्यम से उन्हें इस प्रक्रिया को पूरा करना है। सरो ने स्पष्ट किया कि आवेदन करने वाले को कहीं भी व्यक्तिगत रूप से हाजिर नहीं होना है। उसे केवल ऑनलाइन पीआर हरियाणा की वेबसाइट पर फिल्म सैल पर जाकर आवेदन करना है। आवेदन के सात दिन के बाद मंजूरी पत्र भी उसे ऑनलाइन ही उपलद्ब्रध हो जाएगा।
उन्होंने बताया कि आवेदन में संबंधित 18 विभागों को अपने-अपने स्तर पर ऑनलाइन ही सारी कार्यवाही करनी है। अगर कहीं मंजूरी नहीं दी जा सकती तो उसका कारण बताकर उसे रद्द किया जा सकता है। लेकिन बिना कारण कोई भी आवेदन रद्द नहीं किया जा सकता। उन्होंने बताया कि फिल्म निर्माता को एक से 3 करोड़ तक की प्रोत्साहन राशि मिल सकती है। सरो ने बताया कि कोई फिल्म निर्माता हरियाणा की पृष्ठभूमि पर फिल्म बनाता है या हरियाणा के युवाओं को कलाकार के तौर रखता है अथवा अन्य तकनीकी स्टाफ के तौर पर उनसे काम लेता है तो उसे प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके लिए भी इसी साइट पर आवेदन करना होगा। यह राशि एक करोड़ से लेकर तीन करोड़ तक हो सकती है।
इस संबंध में पीआर हरियाणा की वेबसाइट पर फिल्म पॉलिसी दी गई है। उसमें हर प्रक्रिया को स्पष्ट किया गया है। उन्होंने बताया कि 28 अक्टूबर 2018 को हरियाणा फिल्म पॉलिसी को कैबिनेट से मंजूरी के बाद गुरुग्राम से लांच किया गया था। इसमें कई ऐसे प्रावधान किए गए हैं जिससे फिल्म निर्माताओं को हरियाणा में फिल्म बनाने के लिए आकर्षित किया जा सके।
राज्य में हरियाणा फिल्म प्रमोशन बोर्ड बनाया गया है। इस बोर्ड के चेयरमैन महेंद्रगढ़ जिले के निवासी मशहूर फिल्म निर्माता सतीश कौशिक हैं। उन्होंने आगे बताया कि पिंजोर से नारनौल तक कई अच्छी लोकेशन है, जहां फिल्म की शूटिंग हो सकती है। सरो ने बताया कि फिल्म निर्माताओं के लिए हरियाणा राज्य में लगभग 40 स्थान ऐसे हैं जो फिल्म के लिहाज से बहुत ही आकर्षक हैं। पिंजोर से लेकर नारनौल तक ऐतिाहासिक धरोहरों से लेकर समृद्ध सांस्कृतिक विरासत वाले इस प्रदेश की तरफ आने वाले समय में फिल्म उद्योग बहुत अधिक संख्या में युवाओं के रोजगार के अवसर पर उपलब्ध कराएगा।
फिल्म शूटिंग के लिए प्रदेश के कई शहरों में जल-महल, ढोसी हिल्स, बावड़ी, गुबंद, मकबरे तथा एतिहासिक किले हैं, जहां पर फिल्म शूटिंग के लिए काफी संभावनाएं हैं। इसके अलावा कई पुरानी ऐसी हवेलियां यहां पर स्थित हैं जो फिल्मांकन के लिए सबसे बेहतरीन जगह साबित होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here