एफआईएच सीरीज फाइनल्स के लिए भारतीय हॉकी टीम में रमनदीप की वापसी

0
321

 

नई दिल्ली:  रमनदीप सिंह की भुवनेश्वर में छह जून से होने वाले एफआईएच पुरुष हॉकी सीरीज फाइनल्स के लिए भारतीय टीम में वापसी हुई है जबकि 18 सदस्यीय टीम की कमान मिडफील्डर मनप्रीत सिंह संभालेंगे। हॉकी इंडिया ने मंगलवार को टीम की घोषणा की। भारत को टूर्नमेंट में रूस, पोलैंड और उजबेकिस्तान के साथ पूल ए में रखा गया है जबकि 18वें एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता जापान, मैक्सिको, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका पूल बी में हैं। टीम में घुटने की चोट से उबर चुके रमनदीप की वापसी हुई है, जो आखिरी बार पिछले साल ब्रेडा में चैंपियंस ट्रोफी खेले थे। अनुभवी स्ट्राइकर एस वी सुनील की गैर मौजूदगी में मनदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह और आकाशदीप सिंह आक्रमण की जिम्मेदारी संभालेंगे। बीरेंद्र लाकड़ा भारतीय टीम के उपकप्तान होंगे। गोलकीपिंग का दारोमदार अनुभवी पी आर श्रीजेश और युवा कृष्णन बी पाठक पर रहेगा।

डिफेंस की जिम्मेदारी लाकड़ा के साथ हरमनप्रीत सिंह, सुरेंदर कुमार, वरुण कुमार, अमित रोहिदास और गुरिंदर सिंह पर रहेगी। मनप्रीत, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद सुमित और नीलाकांता मिडफील्ड में होंगे। भारत को छह जून को रूस के खिलाफ पहला मैच खेलना है। भारत का लक्ष्य शीर्ष पर रहकर इस साल के आखिर में होने वाले ओलिंपिक क्वॉलिफाइंग टूर्नमेंट में जगह बनाना होगा।

नए कोच ग्राहम रीड के साथ यह पहला टूर्नमेंट है। रीड ने कहा, ‘मैं भारतीय टीम के मुख्य कोच के तौर पर अपने पहले एफआईएच टूर्नमेंट को लेकर उत्साहित हूं। यह टूर्नमेंट ओलिंपिक क्वॉलिफाइंग प्रक्रिया के लिये अहम कदम है।’ उन्होंने कहा, ‘हमने अच्छी संतुलित टीम चुनी है। रमनदीप सिंह चोट से लौटे हैं जबकि वरुण कुमार ने वापसी की है।

सुमित और अमित रोहिदास की वापसी से डिफेंस मजबूत हुआ है।’ कोच ने कहा, ‘हमारा फोकस लगातार अच्छे प्रदर्शन पर रहेगा। इसके लिये हम किसी टीम को हलके में नहीं लेंगे। हर क्षण अपना सौ फीसदी देना होगा।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here