प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने दिया अपने पद से इस्तीफा दे दिया

0
428

 

कोलंबो : श्री लंका के विवादित प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपने पद से  दिया। दरअसल, रानिल विक्रमसिंघे के संसद में बहुमत साबित कर देने के बाद उनका पद छोड़ना लगभग तय हो गया था। हालांकि, विक्रमसिंघे के पीएम बनने का रास्ता अब भी साफ नहीं है क्योंकि राष्ट्रपति ने कहा कि वह उन्हें पीएम नहीं बनने देंगे।

विक्रमसिंघे को 26 अक्टूबर को राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त कर दिया था और संसद को भंग कर दिया था। सिरिसेना के विवादित कदम से श्री लंका में सियासी संकट खड़ा हो गया था। सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना द्वारा देश की संसद को भंग करने के फैसले को जहां अवैध ठहराते हुए खारिज कर दिया वहीं बुधवार को संसद में 225 में से 117 सांसदों ने विक्रमसिंघे के नेतृत्व को लेकर लाए गए विश्वास प्रस्ताव को पारित करने के पक्ष में मतदान किया। महिंदा राजपक्षे ने भले ही इस्तीफा दे दिया है लेकिन सिरिसेना ने कहा कि वह सोमवार तक नए पीएम और कैबिनेट का चयन करेंगे लेकिन वह विक्रमसिंघे को दोबारा पीएम नियुक्त नहीं करेंगे।

सिरिसेना ने बैठक में कहा कि संसद भंग करने के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को वह स्वीकार करेंगे लेकिन विक्रमसिंघे के साथ कभी शासन नहीं करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here