रोलेक्स, ओमेगा और पैटिक फिलिप जैसे ब्रैंड की क्लासिक घड़ियों के दाम जा रहे हैं बढ़ते

0
272

 

नई दिल्ली:  पुरानी चीजों को इकट्ठा करने के शौकीन लोग अब विंटेज घड़ियों को अपने इन्वेस्टमेंट के लिए नई हॉट ऐसेट के तौर पर देख रहे हैं। टेकीज और बड़े इंस्टाग्राम यूजर्स घड़ियों को इकट्ठा करने लगे हैं। यही वजह है कि रोलेक्स, ओमेगा और पैटिक फिलिप जैसे ब्रैंड की क्लासिक घड़ियों के दाम बढ़ते जा रहे हैं। कुछ मामलों में पिछले कुछ सालों में इन घड़ियों के दाम दोगुने तक हो गए।

नेक्स्ट जेनरेशन कलेक्टर्स (संग्राहक) के लिए ये पुरानी घड़ियां, टी-शर्ट और जीन्स के साथ एक स्टायलिश असेसरी होती हैं तो इन्वेस्टमेंट का एक जरिया भी बन जाती हैं। बाजार में स्टॉक्स, बॉन्ड्स और रियल एस्टेट के दामों में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं। ऐसे में क्या विंटेज घड़ियों में बिटकॉइन की 2017 वाली ग्रोथ का अवसर देखा जा सकता है या फिर बिटकॉइन करंसी ग्रोथ की तरह यह भी एक बुलबुला मात्र साबित होगी? बहरहाल, समय को बताने वाली घड़ियों के भविष्य क्या है, यह समय ही बताएगा।

वर्जीनिया के चार्लोट्सविले के एक प्राइवेट इन्वेस्टर पीटर गुडविन जो घड़ियां भी जमा करते हैं, उन्होंने बताया कि वह विंटेज मार्केट के भविष्य को लेकर चिंतित हैं। हालांकि, घड़ियों में उनके द्वारा किया गया निवेश सिर्फ 18 महीनों में ही दोगुना हो गया है। उन्होंने कहा, ‘यह काफी हद तक स्टॉक्स में इन्वेस्ट करने जैसा ही है।’ गुडविन ने कहा, ‘आप उन्हें बढ़ते हुए देखते हैं, और आप आगे बढ़ते रहना चाहते हैं। सवाल है कि यह रुकता कब है।’

जॉन मायर की घड़ियों का कलेक्शन उनके गिटार इकट्ठा करने जितना ही प्रसिद्ध है। उनके पास अलग-अलग तरह के कलेक्शन हैं, जिनमें नीलम जड़ित गोल्ड रोलेक्स और दूसरे विश्व युद्ध के समय की लुफ्तवैफे घड़ियां शामिल हैं। उनका कहना है कि इन घड़ियों की कीमत करोड़ों में हैं। सिलिकॉन वैली के केविन रो, मैट जैकब्सन के पास म्यूजियम में रखी जाने लायक रोलेक्स घड़ियां और पैटिक फीलिप जमा कर रहे हैं। वहीं, ऐलिन डीजेनरेस के पास 1960 की एक पॉल न्यूमैन-मॉडल रोलेक्स डायटोना है जिसकी कीमत करीब 2.50 लाख डॉलर है।

अगर लोग विंटेज घड़ियों को ईट्रेड अकाउंट के विकल्प के तौर पर देख रहे हैं, हालांकि संभव है कि ऐसा नहीं हो क्योंकि घड़ियां अधिकतर डीलर फी, सिक्यॉर स्टोरेज और दूसरी हिडन कॉस्ट के साथ आती हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो अभी विंटेज घड़ियों में इन्वेस्टमेंट अगर फायदेमंद रहा है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आने वाले समय में भी इसके परिणाम ऐसे ही हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here