रूस में राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी का किया जोरदार स्वागत

0
194

 

व्लादिवोस्तोक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के पोर्ट टाउन व्लादिवोस्तोक पहुंच चुके हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उनका जोरदार स्वागत किया। मोदी और पुतिन की मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच की कैमिस्ट्री साफ झलक रही थी। मोदी अपने चिर परिचित अंदाज में पुतिन से गले मिले और दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को झप्पी दी। बाद में पूर्वनिर्धारत कार्यक्रम के तहत दोनों नेता शिप बिल्डिंग यार्ड गए।लिखेंपीएम मोदी को मिला गार्ड ऑफ ऑनर
इससे पहले व्लादिवोस्तोक के हवाई अड्डे पर रूस के डेप्युटी प्राइम मिनिस्टर, फार ईस्ट डिवेलपमेंट मिनिस्टर और प्रीमॉर्स्की क्राइ के गवर्नर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया। पीएम को व्लादिवोस्तोक एयर पोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। फिर वह अपने होटल पहुंचे जहां भारतीयों के एक दल ने मोदी के स्वागत में ‘भारत माता की जय’ और ‘हर-हर मोदी’ जैसे नारे लगाए।

प्रधानमंत्री के आगमन से भारतीयों में जबर्दस्त उत्साह देखा गया। पीएम ने स्वागत में खड़े भारतीयों से हाथ मिलाए और उनसे बात की। भारतीयों ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दौरा बिल्कुल सफल रहेगा क्योंकि न केवल दोनों देश परंपरागत तौर पर सहयोगी रहे हैं, बल्कि दोनों देशों के मौजूदा शीर्ष नेतृत्व के बीच की ट्यूनिंग भी शानदार है।पीएम मोदी इस दौरे पर रूस की मदद से भारत में हथियार बनाने की संभावना पर भी चर्चा करेंगे। भारत का मानना है कि रूस की टेक्नॉलजी से भारत में हथियार निर्माण की लागत कम पड़ेगी जिससे दोनों देश अन्य देशों को सस्ते में हथियार बेच पाएंगे। इससे दोनों देशों को लाभ होगा। साथ ही, भारत तेल आपूर्ति के लिए खाड़ी देशों पर निर्भरता कम करने के लिए भारत रूस से ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की कोशिश में है। इस कारण रूस के सुदूर पूर्वी इलाके में तेल और गैस खोज की खोज में दोनों देशों के बीच डील होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here