गांव घुडावली में किया गया प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के बारे मे जागरूकता शिविर का आयोजन

0
372

 

पलवल: जिला उद्यान अधिकारी डॉ. अब्दुल रजाक ने मंगलवार को खंड हथीन के गांव घुडावली मे लोगों को प्रधानमंत्राी कृषि सिंचाई योजना के बारे मे बताया, जिसमे गांव घुडावली के 50 से अधिक किसानो ने हिस्सा लिया। शिविर में डॉ. अब्दुल रजाक द्वारा किसानो के हित के लिए बागवानी विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे मे जानकारी दी।
जिला उद्यान अधिकारी डॉ. अब्दुल रजाक के द्वारा सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली के बारे मे विस्तृत जानकारी दी गई। इसके साथ-साथ सूक्ष्म सिचांई प्रणाली अपनाने के फायदे व भविष्य मे आने वाली पीढी के लिए पानी की बचत करने के बारे में भी किसानों को जागरूक किया। उन्होने बताया कि उद्यान विभाग के माध्यम से टपका सिचांई संयत्र लगवाने के लिए सरकार द्वारा किसानो को 85 फीसदी अनुदान राशि दी जा रही है।
इस मौके पर उद्यान विकास अधिकारी डॉ. परविन्दर कुमार ने किसानो को जागरूक करते हुए सूक्ष्म सिचांई प्रणाली अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि सूक्ष्म सिचांई प्रणाली अपनाने से पानी की बचत तो होगी ही और उत्पादन भी बढेगा। वहीं किसान खाद और दवाईयों के साथ मजदूरी पर होने वाले अनावश्यक खर्च को कम करके अपनी आर्थिक स्थिति मे सुधार कर सकते है और सूक्ष्म सिंचाई से रोगमक्त फसल का बाजार मे उचित मूल्य ले सकते है।
इस जागरूकता शिविर मे उद्यान सुपरवाईजर योगेश शर्मा व गांव घुडावली के सरपंच भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here