राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में नि:शुल्क तीन दिवसीय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

0
137

 

पलवल।  भारतीय नौसेना की ओर से नौसेना दिवस के उपलक्ष्य में जिला के गांव अमरपुर के राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय में एक से तीन दिसंबर तक प्रात: 10 से सायं 4 बजे तक नि:शुल्क तीन दिवसीय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ भारतीय नौसेना के महानिदेशक (स्वास्थ्य सेवाएं) करेंगे।
इस चिकित्सा शिविर का सफल आयोजन करवाने के लिए वीरवार को गांव अमरपुर के राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय में उपमंडल अधिकारी (ना.) पलवल जितेंद्र कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें भारतीय नौसेना के सर्जन कैप्टन एम. इलकुंमरन व लीडिंग मेडिकल एसिस्टेंट मनप्रीत सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अमरपुर की चिकित्सा अधिकारी डा. ज्योति व विद्यालय की प्राधानाचार्य विजय लक्ष्मी व लोक निर्माण विभाग के कनिष्ठï अभियंता अरूण कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
एसडीएम जितेंद्र कुमार ने कहा कि चिकित्सा शिविर के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन हरसंभव सहयोग करेगा। उन्होंने विभिन्न विभागों को जिम्मेवारी सौंपते हुए निर्देश दिए कि संबंधित विभाग अपने कार्य लोगों की सुविधा के अनुरूप समयबद्ध तरीके से करें। उन्होंने कहा कि शिविर में तीनों दिन पीने के पानी, शौचालय, बिजली जैसी सुविधाएं पर्याप्त रहनी चाहिएं। शिक्षा विभाग बच्चों का स्वच्छता विषय पर आधारति एक नाटक भी तैयार करवाएं ताकि जनता को स्वच्छता के प्रति पे्ररित किया जा सके। पुलिस विभाग भी तीनों दिन एक टीम इस कैंप में नियुक्त करें, ताकि जनता को कोई परेशानी न हो।
भारतीय नौसेना के सर्जन कैप्टन एम. इलकुंमरन ने बताया कि इस चिकित्सा शिविर में मेडिकल, सर्जिकल, गायनी, बच्चों से संबंधित रोग, ईएनटी, आंख, दंत व चमड़ी से संबंधित बीमारियों का नि:शुल्क इलाज किया जाएगा तथा लोगों को स्वास्थ्य संबंधित परामर्श दिया जाएगा। शिविर में लैब भी होगी, जहां विभिन्न प्रकार की शारीरिक जांच होगी। इसमें अल्ट्रासाउंड मशीन से भी जांच करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि भारतीय नौसेना द्वारा पलवल जिला में इस तरह का तीसरा निशुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित किया जा रहा है। पहले दोनों शिविरों में हजारों लोगों ने नि:शुल्क चिकित्सा लाभ प्राप्त किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here