एक हजार 805 परिवारों के बनाए है नए बीपीएल राशन कार्ड

0
297

पलवल : मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि पलवल खंड में सर्वे के बाद करीब एक हजार 805 परिवारों के नए बीपीएल राशन कार्ड बनाए हैं, जिसके लिए जिला प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी बधाई के पात्र हैं।
मुख्यमंत्री पंचकूला में आयोजित राज्यस्तरीय बीपीएल राशन कार्ड वितरण समारोह में लोगों को संबोधित कर रहे थे, जिसका सीधा प्रसारण विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी जिलों में किया जा रहा था। उन्होंने कहा कि अभी तक पूरे प्रदेश में करीब 56 हजार नए बीपीएल राशन कार्ड बनाए गए हैं, जिनमें पलवल खंड में भी अच्छा कार्य हुआ है। उन्होंने कहा कि आज से बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पात्र व्यक्ति या परिवार सरल केंद्रों, अंत्योदय भवन व सीएससी पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय बीपीएल राशन कार्ड वितरण समारोह में हैफेड के चेयरमैन सुभाष कत्याल, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव दीपक मंगला, उपायुक्त यशपाल, अतिरिक्त उपायुक्त सुरेंद्र सिंह ने भी लोगों को जिला स्तर पर बीपीएल राशन कार्ड वितरित किए। सुभाष कत्याल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने गरीबों के बीपीएल राशन कार्ड बनाकर उन्हें मुख्यधारा से जोडऩे का कार्य किया है। इस योजना के हजारों गरीब परिवारों को फायदा मिलेगा। दीपक मंगला ने कहा कि मुख्यमंत्री की दूरगामी सोच के कारण ही आज हजारों गरीब परिवारों को उनका हक मिला है। बीपीएल राशन कार्ड बनने से सरकारी की अनेक योजनाओं को इन परिवारों को सीधा लाभ मिलेगा तथा डिपुओं के माध्यम से राशन प्रति परिवार उचित दर पर उपलब्ध होगा। मुख्यमंत्री गरीबों के लिए अनेक योजनाएं लेकर आएं है। बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए जिन परिवारों की 15 हजार प्रति मास आमदनी होगी, वे इसके पात्र होंगे।
उपायुक्त यशपाल ने बताया कि जिला पलवल में करीब 3 हजार 350 नए बीपीएल कार्ड बनाए गए हैं, जिनमें से अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय की ओर से 2 हजार 195 नए व जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय की ओर से एक हजार 155 नए बीपीएल राशन कार्ड बनाए गए हैं। अब जिला में कुल 36 हजार 636 बीपीएल परिवार हो गए हैं। उन्होंने बताया कि अब सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र भी बनाए जा रहे हैं और मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के द्वारा भी गरीब परिवारों को मुख्यधारा से जोडऩे का कार्य किया जाएगा।
अतिरिक्त उपायुक्त सुरेंद्र सिंह ने बताया कि बुधवार को जिला में पलवल स्थित पंचायत भवन, होडल में लघु सचिवालय तथा हथीन में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय में बीपीएल राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जहां अधिकारियों की ओर से लोगों को राशन कार्ड वितरित किए गए। इस अवसर पर जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक राम अवतार, भाजपा के जिला अध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, मार्केट कमेटी के चेयरमैन रणबीर सिंह मनोज, पलवल निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिंगला, पवन अग्रवाल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति व बीपीएल कार्ड धारक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here