अमेरिका के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता बंद कर सकते हैं उत्तर कोरिया

0
393

 

प्योंगयांग : उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन अमेरिका के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता बंद कर सकते हैं और मिसाइल व परमाणु परीक्षण फिर शुरू कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट मुताबिक, विदेश उप मंत्री चो सुन-हुइ ने विदेशी राजनयिकों से कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व किम के बीच वियतनाम शिखर सम्मेलन में अमेरिका ने एक सुनहरा अवसर खो दिया। चो ने फरवरी में शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिका पर गैंगस्टर जैसा रुख अपनाने का आरोप लगाया।

यह सम्मेलन उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु निरस्त्रीकरण प्रक्रिया पर चर्चा के लिए आयोजित किया गया था। ट्रंप एवं किम पहली बार बीते साल सिंगापुर में मिले थे। उत्तर कोरिया इससे पहले अपने मुख्य योंगबयोन परमाणु परिसर को नष्ट करने की पेशकश कर चुका है। लेकिन, उत्तर कोरिया द्वारा अपने सभी परमाणु स्थलों के नष्ट करने तक उस पर से प्रतिबंध हटाने से अमेरिका के इनकार के बाद वार्ता विफल हो गई।

रूस की तास समाचार एजेंसी के अनुसार, चो ने उत्तर कोरिया में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमारी अमेरिकी मांगों के किसी रूप में पालन करने की कोई मंशा नहीं है, और न ही हम इस तरह की बातचीत में शामिल होने के इच्छुक हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here