राष्ट्र के प्रतिबद्धता का प्रवाह छात्र जीवन से हो: सोनल

0
220
फरीदाबाद। हरियाणा शहरी विकास  प्राधिकरण फरीदाबाद की प्रशासक सोनल गोयल ने कहा कि राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्धता और ईमानदारी का प्रवाह  छात्र जीवन से ही होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अच्छी युवा सोच और  चरित्र किसी भी राष्ट्र को ऊंचा उठाने में सक्षम है। वे शुक्रवार को प्राधिकरण की ओर से शुरू किए गए कार्यक्रम ‘स्वतंत्रता की महक’ में प्रतिभागी बच्चों को संबोधित कर रही थी।  आपको बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपनी तरह के अनूठे कार्यक्रम की शुरुआत प्राधिकरण की ओर से  गई है। शिक्षा, महिला एवं बाल विकास तथा खेल विभाग इस श्रृंखलाबद्ध कार्यक्रमों में मुख्य रूप से भागीदारी कर रहे हैं। इस कार्यक्रम का मुख्य।उद्देश्य नई पीढ़ी में राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्धता के साथ पर्यावरण व अन्य सामाजिक मुद्दों के प्रति जागरूकता लाना है।
 गोयल  ने कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों से आह्वान किया कि जीवन को सुरक्षित और समयबद्ध रखने के लिए प्रकृति का संरक्षण बहुत जरूरी है, नहीं तो मानव जीवन खतरे में पड़ जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बनाए रखने के लिए हर आदमी को अपनी सहभागिता अवश्य रखनी चाहिए।
 जल संरक्षण  के तहत जल शक्ति सहित अन्य जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 28 में किया गया। इसमें मुख्य रूप से विज्ञान प्रदर्शनी ,निबंध लेखन, स्लोगन सहित कई प्रतियोगिताएं करवाई गई । जिला स्तरीय प्रतियोगिता में  फरीदाबाद व बल्लभगढ़ खंड के प्रथम व द्वितीय स्थान पर रहे प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया ।
 प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में सोनल गोयल ने गहनता से प्रतियोगिताओं का अवलोकन किया।
 उन्होंने सरकार द्वारा चलाए जा रहे जल संरक्षण के तहत जल शक्ति अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि यह अभियान जनता के सहयोग से जल सरक्षण की क्रांति बन सकती है । उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि जल शक्ति अभियान के पौधगीरी  के तहत एक एक पौधा लगाकर उसे सरकार से जियो टैगिंग अवश्य करवाएं ,ताकि उनके रखरखाव के लिए उन्हें नियमित रूप से धनराशि भी मिलती रहे।
  विद्यालय की प्राचार्य हीरा वासुदेवा ने मुख्य अतिथि सोनल गोयल का आभार व्यक्त किया। प्राध्यापक रूप किशोर शर्मा,  सरोज बाला ने भी मुख्य अतिथि का धन्यवाद किया ।
  इस दौरान हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के कार्यकारी अभियंता प्रवीण कुमार, कनिष्ठ अभियंता राजपाल तथा विद्यालय का समस्त स्टाफ मौजूद रहा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here