साफ-स्वच्छ पर्यावरण के लिए अधिक से अधिक लगाए पेड़: उपायुक्त यशपाल

0
333

हथीन। उपायुक्त यशपाल ने कहा कि साफ-स्वच्छ पर्यावरण के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाए जाएं। गांवों में हार्वेस्टिंग सिस्टम व सभी घरों में सोख्ता गड्ढ बनवाए जाएं, ताकि भू-जल स्तर में सुधार लाया जा सके।
उपायुक्त सोमवार को हथीन खंड के गांव गहलब के राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय व शहीद स्मारक के प्रांगण में पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों को साफ-सफाई, पौधारोपण व जल संरक्षण के बारे में प्रेरित कर रहे थे। उन्होंने शहीद स्मारक पर शहीद सुनील सहरावत की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रृद्धांजलि अर्पित की।
उन्होंने कहा कि दैनिक जीवन में हर व्यक्ति को पानी बचाने के उपाय करने चाहिए ताकि गिरते भू-जल स्तर को ठीक किया जा सके। गांवों में पानी निकासी की सभी नालियां गांव के तालाबों से जुडऩी चाहिए। छतों के पानी को जमीन में पहुंचाने के लिए सोख्ता गड्ढï तैयार किए जाएं। ग्रामीणों को मिलकर अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनका सरंरक्षण सुनिश्चित करना चाहिए ताकि आने वाली पीढियों को साफ-स्वच्छ वातावरण मिल सके। उपायुक्त ने अध्यापकों से कहा कि वे बच्चों में ऐसी भावना विकसित करें ताकि वे साफ-सफाई व पौधारोपण जैसी गतिविधियों में बढचढ कर भाग लें तथा अपना काम स्वयं करने में सक्षम हों। तभी वे बड़े होकर समाज को आगे बढाने की दिशा में कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को स्कूल की थोड़ी-थोड़ी जगह चिन्हित करके साफ-सफाई की जिम्मेवारी सौंप दें।
उन्होंने गांव की चौपाल पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि गांव व जोहडों को साफ रखना सभी ग्रामीणों की जिम्मेवारी है। सफाई के साथ-साथ जोहडों के आस-पास पेड़ लगाए तथा जोहडों के चारों ओर घूमने के लिए फुटपाथ तैयार करें ताकि गांव के बच्चे बुजुर्ग, महिलाएं सुबह शाम सैर कर सकें। उन्होंने ग्रामीणों की इस बात के लिए तारीफ की कि गांव के राजकीय स्कूल में 400 से अधिक बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।
इस अवसर पर उनके साथ हथीन की एसडीएम अलका चौधरी, तहसीलदार बिजेंद्र राणा, बीडीपीओ पूजा शर्मा, खंड शिक्षा अधिकारी यशपाल गर्ग, स्कूल के प्रधानाचार्य ओमपाल तेवतिया तथा भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here