विधायक ने गांवों मेें पानी की समस्या को लेकर किया दौरा

0
14

पलवल,।हथीन से विधायक प्रवीण डागर व उपायुक्त नरेश नरवाल ने गुडग़ांव कैनाल से सटे कई गांवों मेें सेम की समस्या और खेतों में जमा पानी की निकासी का स्थाई समाधान करने के उद्देश्य से दौरा किया। विधायक व उपायुक्त के साथ वीरवार को किए गए दौरे के दौरान संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।
विधायक प्रवीण डागर ने कहा कि गुडग़ांव कैनाल के साथ सटे गांव श्यारोली, मिंडकोला व मढनाका आदि गांवों में सेम की काफी पुरानी समस्या है और किसान इस समस्या के कारण कई बार तो साल में एक भी फसल का उत्पादन नहीं ले पाते। इस समस्या का स्थाई समाधान किया जाए। उपायुक्त ने बताया कि इन गांवों व खेतों में जमा पानी को पंप सैट से लिफ्ट कर गुडग़ांव कैनाल में डाला जाएगा। इसके लिए करीब 60 लाख रुपए की लागत से 10 पंप सैट लगाए जाएंगे, जिसके लिए टैंडर व वर्क अलाट जैसी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।
उपायुक्त ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगर कहीं पर भी जरूरत पड़े तो पानी की निकासी के लिए कच्चे नाले बना लिए जाएं और हर हालत में पूरी पानी कैनाल में डाल दिया जाए, ताकि यहां के किसान रबी फसल की बिजाई कर सकें। उन्होंने गांव मंडकौला में लगे पंप सैट की क्षमता बढ़ाने और मरम्मत आदि के कार्य को भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यहां हर समय दो पंप सैट चलने चाहिए और एक पंप सैट वैकल्पिक रूप से उपलब्ध रहना चाहिए, ताकि खेतों व गांवों के चारों और जमा पानी को जल्द लिफ्ट कर कैनाल में डाला जा सके।
उपायुक्त ने इस दौरान गांवों में जलभराव के कारण किसानों की खराब हो रही फसल का भी जायजा लिया और ग्रामीणों को उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया। उपायुक्त ने ग्रामीणों की मांग पर लोक निर्माण विभाग की सडक़ की मरम्मत करने तथा एक जगह गिरे बिजली के तार ठीक करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए। इस मौके पर उपायुक्त ने संबंधित गांवों के किसानों से बातचीत की और उनकी समस्याओं को जाना। इस अवसर पर उनके साथ हथीन के उपमण्डल अधिकारी (ना.) वकील अहमद, सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता एस.पी. गर्ग, तहसीलदार रोहताश के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी के मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here