माइक्रोसॉफ्ट इमैजिन कप एशिया फाइनल मानव रचना के नाम

0
449

फरीदाबाद: मानव रचना के छात्रों ने एक बार फिर विदेश में देश का नाम ऊँचा किया है। बी.टेक सीएसई के छात्रों ने सिडनी में हुए माइक्रोसॉफ्ट इमैजिन कप एशिया 2019 के सेमिफाइनल राउंड में पहला स्थान हासिल कर फाइनल राउंड में जगह बना ली है। भारत के लिए यह गर्व की बात है कि संपूर्ण एशिया में से हमारे छात्रों का चयन फाइनल राउंड के लिए हुआ है। सेमिफाइनल राउंड जीतने वाले मानव रचना के छात्रों को 15 हजार यूएस डॉलर, वहीं दूसरे नंबर पर रहे चीन को पाँच हजार यूएस डॉलर और तीसरे नंबर पर रहे फिलिपींस को एक हजार यूएस डॉलर का प्राइज दिया गया है। चीन और फिलिपींस को कैश प्राइज से ही संतुष्ट होना पड़ा, जबकि मानव रचना के छात्रों ने कैश प्राइज जीतने के साथ फाइनल राउंड में भी अपनी जगह बना ली है।

छात्रों की ओर से एक ऐसा स्मार्ट मास्क बनाया गया है जो प्रदूषण से बचाएगा साथ ही अस्थमा पेशेंट्स के लिए इन्हेलर का भी काम करेगा। इस मास्क का नाम ‘कायली’ है।

मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज के बी.टेक सीएसई (छठे सेमेस्टर) के छात्रों वासू कौशिक, आकाश भड़ाना और भरत सुंदल ने यह मास्क अपने मेंटर उमेश दत्ता की देखरेख में पूरा किया है। माइक्रोसॉफ्ट इमैजिन कप-2019 जीतने वाले को एक लाख यूएस डॉलर का ईनाम दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here