मेक्सिको के राष्ट्रपति के जेट विमान की होगी नीलामी

0
283

मेक्सिको सिटी: मेक्सिको के राष्ट्रपति के जेट विमान की नीलामी होगी। देश के नए राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर के आदेश पर इसकी नीलामी होने जा रही है।  मेक्सिको सिटी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर प्रेसिडेंसियल हैंगर से सुबह लगभग 11 बेज बोइंग 787-8 ने उड़ान भरी। इस विमान को 2012 में तत्कालीन राष्ट्रपति फेलीप काल्डेरन द्वारा अधिग्रहित किया गया था। हालांकि, यह फरवरी 2016 तक मेक्सिको नहीं पहुंचा था। इसकी कीमत 21.87 करोड़ डॉलर है, जिस वजह से खासी आलोचना भी हुई थी। वित्त सचिवालय ने कहा कि कैलिफोर्निया के विक्टरविले में इसकी नीलामी होगी, जहां इसकी मरम्मत और मॉडिफिकेशन के बाद मेक्सिको की सरकार द्वारा इसका अधिकतम मूल्य निर्धारित किया जाएगा।

राष्ट्रपति के तौर पर लोपेज ने रविवार को विमान से अपनी पहली यात्रा एक वाणिज्यिक उड़ान में बाकि यात्रियों के साथ की। उन्होंने राष्ट्रपति के विमान को बेचने का वादा किया है। लोपेज ओब्राडोर मेक्सिको सिटी के नेशनल पैलेस उसी सफेद छोटी कार से पहुंचे, जिसका इस्तेमाल वह शनिवार को राष्ट्रपति पद संभालने से पहले किया करते थे। लोपेज ओब्राडोर ने अंगरक्षक रखने से भी इनकार कर दिया है।

वित्त मंत्री कार्लोस उरजुआ ने रविवार को निजी तौर पर विमान की स्थिति का जायजा लिया। इसमें 80 यात्रियों का लाने-ले जाने की क्षमता है। इसमें बाथरूम, बेडरूम और राष्ट्रपति का कार्यालय भी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here