उपायुक्त यशपाल की अध्यक्षता में किया गया बैठक का आयोजन

0
541

 

पलवल। जल शक्ति अभियान 2019 के संदर्भ में लघु सचिवालय के कांफे्रस हॉल में उपायुक्त यशपाल की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन, रिचार्ज संरचनाओं, पुन: उपयोग, बोरवेल पुनर्भरण संरचनाओं, वाटरशेड विकास, पौधारोपण आदि को योजनाद्ध तरीके से विशेष जल संरक्षण अभियान के सफल कार्यान्वयन के लिए विशेष दिशा निर्देश दिए।
उपायुक्त ने बैठक में जल शक्ति अभियान-2019 के सफल क्रियान्वयन के संबंध में सभी बिन्दुओं पर विचार विमर्श करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्षा जल संचय प्रक्रिया के लिए योजनाबद्घ व समयबद्घ रूप से कार्य किया जाए। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को बेसलाईन डाटा व अपने-अपने विभाग का एक्शन प्लान तैयार कर शीघ्र ही जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस अभियान में शामिल सभी विभागों को आपसी तालमेल व समन्वय के साथ कार्य करने की आवश्यकता पर बल दिया।
उपायुक्त ने जिला में 11 मॉडल तलाब विकसित किए जाने के संबंध में नगर परिषद, पंचायतीराज, वन विभाग व शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने इन तलाबों की खुदाई, सफाई, पौधारोपण व सौन्दर्यकरण के कार्य को प्राथमिकता से करने पर बल दिया। उन्होंने कुओं, बावड़ी, बोरवेल व तलाबों का विवरण उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए ताकि इनमें बरसाती पानी संचित किया जा सके। बरसात के मौसम में उचित स्थानों पर अधिक से अधिक पौधारोपण करना सुनिश्चित करें। जिला में जल संचय के बारे में मोबाइल वैन के माध्यम से भी लोगों में जागरूकता उत्पन्न की जाए।
आयोजित बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रदीप कुमार ने इस अभियान के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। इस अभियान के अंतर्गत आगामी 15 जुलाई को स्कूली बच्चों द्वारा ईको क्लब डे, 22 जुलाई को कॉलेज कैंपस डे, 29 जुलाई समर इन्टरंस डे, तीन अगस्त को डीफेन्स पर्सनल डे, पांच अगस्त को सैन्ट्रल रिर्जव पुलिस फोर्सिज डे, 17 अगस्त को एक्स-सर्विसमैन एंड पैन्सनर्स डे, 24 अगस्त पंचायती राज एंड सरपंच डे, 31 अगस्त सेल्फ हैल्प गु्रपस डे तथा तीन सितंबर केवीके मेला डे के रूप में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सुरेन्द्र सिंह, होडल के एसडीएम वत्सल वशिष्ठï, जिला परिषद के सीईओ प्रदीप कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक बघेल, जिला वन अधिकारी मोहन वर्मा, कार्यकारी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग नरेंद्र यादव, कार्यकारी अभियंता पंचायती राज, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी प्रवीन राघव, सिचाई विभाग, कृषि विभाग, पंचायत विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here