स्कूल हेड नियमों की पालना सुनिश्चित करें : खंड शिक्षा अधिकारी बलबीर कौर

0
114

फरीदाबाद (बल्लभगढ़), 9 अगस्त। खंड शिक्षा अधिकारी बलबीर कौर ने कहा कि बल्लबगढ़ खण्ड के सभी स्कूल हेडमास्टर को निर्देश दिए जाते है कि वे सभी अपने अधीन स्कूलों में टीचर्स की डायरी को दैनिक रूप से कंप्लीट करे और अपने प्रिंसीपल/DDO से हस्ताक्षर करवाएं।
खण्ड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि लैशन प्लान/ LESSON PLAN भी दर्शाए।स्टूडेंट्स/टीचर्स के तापमान का लिखित में रिकॉर्ड रखा जाए।हर विद्यालय का ऑफिशियल व्हाट्सएप ग्रुप होना चाहिए उसमें सभी स्टाफ सदस्य एवं एबीआरसी भी जुड़ा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कक्षा में सेक्शन वाइज व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाए एवं उस पर नियमित रूप से ऑनलाइन कार्य करवाते रहना है।अवसर ऐप पर हर रोज बच्चों की अटेंडेंस जरूर लगाएं और गूगल मीट/ meet के माध्यम से डाऊट/ doubt क्लास ज़रूर ले।
उन्होंने कहा कि विद्यालय में समय पर पहुंचने का दृढ़ता से पालन किया जाए।अवसर पर बच्चों से daily सर्वे जरूर करवाएं और इसे गंभीरता से लें। हमेशा यूनिफॉर्म में ही आए इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें।किचन गार्डन हर स्कूल में एमडीएम वर्कर की सहायता से बनाया जाए और उसका अच्छे से देखभाल करें।
उन्होंने कहा कि सभी हेडमास्टर अपने स्कूल के रिकॉर्ड में रिज़ल्ट रजिस्टर जरूर maintain करे।सभी पीजीटी और स्कूल हेड्स निष्ठा ट्रेनिंग जरूर कंप्लीट करे।
खण्ड शिक्षा अधिकारी बलबीर कौर ने कहा कि अगर कोई स्कूल हेड ग्रुप में नहीं हैं और कोई पीजीटी यदि पीजीटी ग्रुप में नहीं है तो उनका नाम और मोबाइल नंबर भेजे ताकि उनको एड किया जा सके। उन्होंने कहा कि 50 प्रतिशत से ज्यादा विद्यार्थियों की संख्या रोटेशन से विभाग के नियमानुसार बुलाया जाए। उन्होंने कहा कि अगर विद्यालय में इनमें से कोई भी कमी पाई जाती है तो विद्यालय का मुखिया एवं कक्षा इंचार्ज व्यक्तिगत रूप से उतरदायी होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here