कोटक और महाम्ब्रे बने इंडिया-ए और अंडर-19 टीम के कोच, राहुल द्रविड़ की ली जगह

0
282

नई दिल्ली : सौराष्ट्र के पूर्व कप्तान सितांशु कोटक और भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज पारस महाम्ब्रे को क्रमश: इंडिया ए और अंडर-19 टीम का कोच बनाया गया है। ये दोनों राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे। जूनियर टीम के सपॉर्ट स्टाफ में भी तब्दीली की गई है।द्रविड़ को हाल ही में बेंगलुरु स्थित नैशनल क्रिकेट अकादमी में क्रिकेट ऑपरेशंस का हेड बनाया गया है। इसके साथ ही वह इंडिया-ए और अंडर-19 टीमों के लिए रोडमैप तैयार करने के साथ मौजूदा कोचिंग मॉड्यूल को अपग्रेड करने पर भी काम करेंगे।

इसके लिए उन्हें एनसीए में अधिक समय बिताने होगा हालांकि जरूरत महसूस होने पर वह ए या अंडर-19 टीम के साथ जा सकते हैं।

बीसीसीआई अधिकारी ने बताया, ‘इसके लिए कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की जाएगी चूंकि ये सभी एनसीए के स्टाफ हैं और यह आंतरिक मामला है।’

बाएं हाथ के खिलाड़ी कोटक ने 130 प्रथम-श्रेणी मुकाबले खेले। हाल ही में हुए वेस्ट इंडीज दौरे पर वह भारत ए के बल्लेबाजी कोच थे। ऐसी खबर है कि उनके काम करने के तरीके और कोचिंग स्किल से द्रविड़ बहुत प्रभावित हुए यह फैसला लिया गया।

द्रविड़ के एनसीए में जाने से महाम्ब्रे को अंडर-19 टीम का कोच बनाया गया। पूर्व तेज गेंदबाज ने भारत के लिए दो टेस्ट और तीन वनडे मुकाबले खेले। वह पिछले तीन साल से द्रविड़ के साथ इंडिया-ए और अंडर-19 टीम के बोलिंग कोच के रूप में काम कर रहे थे।

इंडिया ए के बोलिंग कोच की भूमिका अब मुंबई के ऑफ-स्पिनर रमेश पोवार निभाएंगे, जो हाल तक भारतीय टीम के कोच थे। पवार को वेस्ट इंडीज में हुए महिला वर्ल्ड टी20 के बाद मिताली राज के साथ हुए विवाद के चलते अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

ए टीम के फील्डिंग कोच की भूमिका अब टी दिलीप निभाएंगे, उन्हें सीनियर टीम के फील्डिंग कोच के लिए भी शॉर्ट लिस्ट किया गया था। ऋषिकेश कानितकर अंडर-19 टीम के बैटिंग कोच बने रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here