सुलह के लिए तालिबानी प्रतिनिधियों से मिले खलीलजाद

0
226


वॉशिंगटन:अमेरिका ने आज यह पुष्टि की कि उसके दूत अफगानिस्तान युद्ध को खत्म करने के लिए बातचीत के लिया तालिबान के साथ मुलाकात कर रहे हैं। आतंकवादियों के ताजा हमले के बावजूद यह कवायद चल रही है। विदेश विभाग ने बताया कि अफगान सुलह पर अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जलमय खलीलजाद ने मंगलवार को तालिबान के प्रतिनिधियों से कतर की राजधानी दोहा में विदेश विभाग की प्रवक्ता ने कहा, ‘हम पुष्टि कर सकते हैं कि विशेष दूत खलीलजाद और एक अंतर ऐजेंसी टीम तालिबान के प्रतिनिधियों के साथ वार्ता के लिए आज दोहा में है।’ उन्होंने बताया कि वार्ता दो दिन से चल रही है। खलीलजाद ने तालिबान के साथ वार्ता के लिए कई बार बैठक की हैं लेकिन यह पहली बार है जब अमेरिका ने स्पष्ट तौर पर उनकी बैठकों की पुष्टि की है। यह बैठक तब हो रही है जब तालिबान ने मध्य वरदक प्रांत में एक अफगान खुफिया अड्डे पर हमले की जिम्मेदारी ली है।

एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि हमले में कम से कम 65 लोग मारे गए। तालिबान के एक प्रवक्ता ने सोमवार को खलीलजाद के साथ बैठक की घोषणा करते हुए कहा था कि अमेरिका ने अफगानिस्तान में अपनी मौजूदगी को खत्म करने और अफगानिस्तान को भविष्य में दूसरे देशों के खिलाफ इस्तेमाल किए जाने से बचाने के ऐजेंडा को स्वीकार कर लिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान में देश के सबसे लंबे युद्ध को खत्म करने की इच्छा जताते हुए वहां अपने 14,000 सैनिकों में से आधे सैनिकों को वापस बुलाने का आदेश दिया है। अफगानिस्तान में जन्मे खलीलजाद ने अफगानिस्तान में वार्ता के बाद तालिबान से मुलाकात की। वह पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के कार्यकाल में एक अहम अमेरिकी नीति निर्माता रह चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here