इजरायल ने US की दो महिला सांसदों की एंट्री पर लगाया बैन

0
281

 

यरूशलम: इजरायल ने अमेरिका की दो महिला सांसदों की देश में एंट्री पर बैन लगा दिया है। इजरायल ने यह फैसला दोनों मुस्लिम महिला सांसदों की एक फिलिस्तीनी के नेतृत्व वाले आंदोलन के समर्थन के लिए यात्रा से पहले लिया है। दिलचस्प यह है कि इन सांसदों को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने खुद ट्वीट कर कहा था कि इन्हें एंट्री देना ‘बड़ी कमजोरी’ होगा। दोनों डेमोक्रेट पार्टी की सांसद है, जबकि राष्ट्रपति ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी से ताल्लुक रखते हैं।

अमेरिकी सांसदों मिशिगन की राशिदा तलैब और मिन्नेसोटा की इलहान उमर को बैन करना अप्रत्याशित कदम है। अमेरिका के करीबी सहयोगी राष्ट्र का यूएस की राजनीति में ध्रुवीकरण को और बढ़ाएगा। इंटरनैशनल बॉयकॉट मूवमेंट के खिलाफ इजरायल के कैंपेन में भी इससे इजाफा हुआ है।
इजरायल के गृह मंत्री अरेयेह डेरी ने एक बयान जारी कर बताया कि पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य सीनियर अधिकारियों के बीच वार्ता के बाद तलैब और उमर की एंट्री को प्रतिबंधित करने का फैसला लिया है। ऐसा दोनों महिला सांसदों के इजरायल के खिलाफ बॉयकॉट ऐक्टिविटीज को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।
बता दें कि दोनों नव-निर्वाचित मुस्लिम महिला सांसदों को इजरायल के फिलिस्तीन के प्रति रुख की आलोचना के लिए जाना जाता है। वेस्ट बैंक से ही तलैब की फैमिली यूएस में जाकर बसी थी। गौरतलब है कि डॉनल्ड ट्रंप ने ही अपने देश की सांसदों के खिलाफ ट्वीट करते हुए कहा था कि इनको एंट्री दिया जाना बड़ी कमजोरी होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here