उपायुक्त ने अंत्योदय केंद्र का निरीक्षण कर जन सुविधाओं के लिए दिए निर्देश

0
335

 

फरीदाबाद । उपायुक्त अतुल कुमार ने कहा है कि अंत्योदय केंद्र पर आनॅ लाईन मिलने वाली योजनाओं के लिए आवदेन कर्ताओं को किसी तरह की परेशानी न हो। इसके लिए जिन विभागों के अधिकारियों को जो भी जिम्मेदारी मिली है उसकी निरंतर मानिटरिंग करके अगले तीन दिन में पूरा करें ।
उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने बुधवार को सेक्टर 15 में स्थित अंत्योदय केंद्र का निरीक्षण कर मौके पर सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे । उपायुक्त गत सोमवार को भी अन्तोदय केन्द्र करने पहुंचे थे और व्यवस्‍थाओं, स्टाफ कार्य-शैली व ढांचागत सुविधाओं का जायजा लेकर अधिकारियों को निर्देश दिये थे ।
उन्होंने आगंतुकों की सुविधा के लिए वाटर कूलर, पंखे व जरूरत के लिहाज से अतिरिक्त एसी लगाने के निर्देश दिए और बाथ रूम, टायलेट सहित जन सुविधाओ को तुरंत प्रभाव से पूरा करने के निर्देश दिये। उपायुक्त ने जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी के होर्डिग के साथ ही केंद्र पर कार्य तीव्रता से हों इसके लिए सम्बंधित विभागों के अधिकारी अगले तीन में पूरा करना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने अंत्योदय केंद्र के सौंदर्यकरण के साथ-साथ कार्यप्रणाली को और अधिक पब्लिक फ्रेंडली बनाने पर भी जोर दिया।
उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने लोगों की सुविधाओं को देखते हुए अंत्योदय भवन स्‍थापित किए हैं, ताकि लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ एक ही छत के नीचे पारदर्शी तरीके से आनॅ लाईन मिले। उन्होंने कहा इस बात में भी कोई दोराय नहीं कि अन्तोदय केंद्र जनता की भलाई के लिए मील का पत्थर साबित हों रहें। उपायुक्त ने कहा सरकार के विभिन्न विभागों की आमजन से जुड़ी 228 योजनाओं के लिए आवेदन अंत्योदय भवन के माध्यम से किए जा सकता है। निरीक्षण के बाद उन्होंने अंत्योदय भवन की कार्यप्रणाली को प्रभावी व सुविधाजनक बनाने के लिए उपस्थित लोगों से भी फीडबैक लेते हुए अधिकारियों को कहा कि वे निरंतर अंत्योदय भवन की मानिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि अंत्योदय भवन के माध्यम से सभी कार्य तेज गति व पारदर्शी तरीके से होने लगे हैं। अब लोगों को को अपने सरकारी कार्यों के लिए अलग-अलग कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ते।
अन्त्योदय केंद्र में गत जुलाई माह में जिला समाज कल्याण विभाग की 369,जिला कल्याण विभाग की 84,एचबीओसीडब्लूडब्लू की 151,हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड की 196 तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की 76 आवेदन आनॅ लाईन करके उनका निपटारा करने का काम किया है ।
इस मौके पर एसडीएम सतबीर मान, सीटीएम बेलिना,जिला कल्याण अधिकारी वन्दना शर्मा,डीआईओ एलएन मित्तल व पीडब्लूडी बीएण्डआर के तकनीकी अधिकारी सहित कई जिलाधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here