विश्व कौशल दिवस पर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पलवल को लगभग तीन करोड रुपये की सौगत-दीपक मंगला

0
341

 

पलवल: मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने सोमवार को लगभग 3 करोड़ रुपये के विकास कार्यों के उद्घाटन किए, जिनमें औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पलवल में 2 करोड़ 18 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित बहुउद्देशीय हॉल, 26 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित कैंटीन व 52 लाख रुपये की लागत से बने साइकिल स्टैंड शामिल हैं। इस अवसर पर उनके साथ अतिरिक्त उपायुक्त सुरेंद्र सिंह मुख्य रूप से मौजूद रहे।
दीपक मंगला ने अपने संबोधन में कहा कि जिला पलवल का औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान युवाओं को हुनरमंद बनाकर अपने परिवार की आजीविका कमाने में सक्षम बनाने का कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि देश की प्रथम श्री विश्वकर्मा कौशल विकास यूनीवर्सिटी दूधौला में युवाओं के लिए अनेको कोर्स शुरू किए गए हैं, जिसका उद्देश्य हर एक युवा को हाथ का हुनर प्रदान करना है। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से कोर्स पूर्ण होने उपरांत स्थानीय औद्योगिक सेक्टर युवाओं को अप्रेंटिशिप प्रदान करते हैं। जिला रोजगार कार्यालय सरकार की सक्षम युवा योजना के तहत क्षेत्र के पंजीकृत बेरोजगार युवाओं को महीने में सौ घंटे का रोजगार देने का कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को अति आधुनिक उपकरण उपलब्ध करवाए गए हैं। प्रदेश में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने में सहायक सिद्ध हो रहे हैं।
इस अवसर पर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य भगत सिंह ने सभी का स्वागत व्यक्त किया। इस मौके पर  मंगला ने बेस्ट वीडियो सेल्फी के लिए तीन सक्षम युवाओं तथा अधिक से अधिक युवाओं को अप्रेटिशिप कराने में उपलब्धि हासिल करने वाली कम्पनियों शिवानी लॉक्स, जेसी ऑटो, विक्टोरा ऑटो, इम्पीरियल ऑटो के पदाधिकारियों को सम्मानित किया गया। सक्षम योजना में सरकारी विभागों में सबसे अधिक सक्षम युवाओं को रोजगार देने वाले स्वास्थ्य विभाग, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, अतिरिक्त उपायुकत कार्यालय, चुनाव कार्यालय, कृषि विभाग के अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, नगर परिषद की चेयरपर्सन इंदू भारद्वाज, निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिंगला, ब्लॉक पंचायत समिति के चेयरमेन प्रेमचंद शर्मा, मार्किट कमेटी के चेयरमैन रणवीर सिंह मनोज, हरेंद्र राणा, सिविल सर्जन डा. प्रदीप शर्मा, जिला रोजगार अधिकारी एस.एस. रावत, सेवानिवृत चुनाव तहसीलदार दुर्गाप्रसाद, सहायक परियोजना अधिकारी नवीन शर्मा सहित निजी कम्पनियों के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मंच का संचालन एनसीसी के प्रशिक्षक उदय सिंह ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here