भारत देगा प्रशिक्षण श्री लंका के सैनिकों को , बढ़ेगा रक्षा सहयोग

0
398

 

कोलंबो: भारत और श्री लंका ने रक्षा सहयोग बढ़ाने का फैसला किया है। इसके तहत भारत श्रीलंकाई सैनिकों को प्रशिक्षण भी देगा। रक्षा सचिव संजय मित्रा की सोमवार को श्री लंकाई राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के साथ मुलाकात के दौरान दोनों देशों ने इस मुद्दे पर सहमति जताई।

मित्रा रविवार को श्री लंका की दो दिन की यात्रा पर कोलंबो पहुंचे। इस दौरान वह कई उच्चस्तरीय रक्षा सहयोग बैठकों में हिस्सा लेंगे। वह कैंडी और अनुराधापुरा जाने के अलावा अपने श्रीलंकाई समकक्ष हेमासिरि फर्नांडो और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ एडमिरल रवींद्र विजेगुनरत्ने से भी मिलेंगे।

राष्ट्रपति सिरिसेना के कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि भारत और श्री लंका क्षेत्रीय सुरक्षा समेत सुरक्षा और रक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए।

बयान के अनुसार भारत, श्री लंका के सैन्यकर्मियों को प्रशिक्षण देने को तैयार है। भारत में श्री लंका के सैन्यकर्मियों को प्रशिक्षण का विषय तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के कार्यकाल में बड़ा मुद्दा बन गया था। उन्होंने राज्य में वेलिंगटन के डिफेंस स्टाफ सर्विसेज कॉलेज से श्री लंका के दो अधिकारियों को हटाने की मांग की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here