अफगानिस्तान में भारत की कोई भूमिका नहीं :मोहम्मद फैसल

0
361

इस्लामाबाद :  पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने गुरुवार को कहा कि अफगानिस्तान में भारत की कोई भूमिका नहीं है। साथ ही कहा कि लंबे समय से चली आ रही अफगानिस्तान समस्या का शांतिपूर्ण समाधान तलाशने के वास्ते इस्लामाबाद ने तालिबान और अमेरिका के बीच साधी बातचीत की व्यवस्था करने में अहम भूमिका निभाई है। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने साप्ताहिक ब्रीफिंग में कहा कि पाकिस्तान हमेशा इस पर कायम रहा है कि अफगनिस्तान में संघर्ष का हल अफगानिस्तान की अगुवाई वाली और अफगान की स्वामित्व वाली शांति प्रक्रिया में निहित है। उन्होंने कहा, ‘उसका (नीति) पालन करते हुए हमने अमेरिका और तालिबान के बीच सीधी बातचीत की व्यवस्था कराई।’

प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान का मानना है कि इस युद्ध प्रभावित देश में शांति और स्थायित्व अफगानिस्तान की अंदरूनी बातचीत से ही आएगी। देश में भारत की भूमिका के संबंध में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा, ‘अफगानिस्तान में भारत की कोई भूमिका नहीं है।’ फैसल का यह बयान पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के उस बयान से ठीक उलट है जिसमें उन्होंने स्वीकार किया था कि भारत का अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया में सहयोग जरूरी है।

दरअसल कुरैशी ने पिछले महीने कहा था, ‘अफगानिस्तान में शांति की स्थापना के लिए (अहम पक्षकारों के बीच) कुछ बैठकें हुई हैं। भारत के सहयोग की भी आवश्यकता है।’ प्रवक्ता ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री इमरान खान आधिकारिक निमंत्रण पर 21 जनवरी को कतर जाएंगे और कतर के अमीर तथा प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here