भारत ने आज ही चौथी बार जीता था अंडर-19 वर्ल्ड कप

0
417

नई दिल्ली : भारत ने आज ही के दिन यानी 3 फरवरी 2018 को अपना चौथा आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था। भारत ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया था। यह मैच माउंट मोउनगनुई में खेला गया था।

भारतीय गेंदबाजों ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 216 रनों पर रोक दिया था। बाएं हाथ के स्पिनर शिवा सिंह ने 36 रन देकर दो विकेट लिए थे। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने कसी हुई गेंदबाजी की और ऑस्ट्रेलिया को पूरे 50 ओवर बल्लेबाजी भी नहीं करने दी। सिंह के अलावा इशान पोरेल, कमलेश नगरकोटी और अंकुर रॉय ने दो-दो विकेट लिए।

भारत ने इससे पहले 2000, 2008 और 2012 में भी अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था। बीते साल वर्ल्ड कप खेलने वाली टीम में से पृथ्वी साव और शुभमन गिल भारतीय टीम के लिए खेल चुके हैं। साव ने जहां वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में डेब्यू किया वहीं गिल ने न्यू जीलैंड के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया।

 

टूर्नमेंट में भारतीय टीम ने कोई मैच नहीं गंवाया था और फाइनल में भी टीम को फेवरिट माना जा रहा था। 217 का लक्ष्य कोई बड़ा नहीं था और पृथ्वी साव और मनजोत कालरा की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़े। साव 29 रन बनाकर सदरलैंड की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद कालरा का साथ देने आएत शुभमन गिल। गिल ने 31 रन बनाए और स्कोर को 131 तक पहुंचाया। उनके आउट होने के बाद भी कालरा ने एक छोर संभाले रखा और तेजी से रन बनाए। उन्हें विकेटकीपर हार्विक देसाई का अच्छा साथ मिला जिन्होंने नाबाद 47 रन बनाए। लेकिन भारतीय पारी के हीरो रहे मनजोत कालरा जिन्होंने 102 गेंदों पर 101 रनों की नाबाद पारी खेली।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here