कोविड-19 को हराने के लिए बढाए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता : डॉ. ब्रह्मदीप

0
140

पलवलर। सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्मदीप की अध्यक्षता में एक मीटिंग का आयोजन किया गया जिसमेंं सभी डॉक्टर, अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। इस बैठक में उन्होंने कोरोना जैसी महामारी में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने के लिए जोर दिया। उन्होंने कहा कि अगर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहेगी तभी हम कोरोना से जीत पाएंगे। आप स्वाभाविक रूप से अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे व उन्होंने छह तरीके बताए।
1 अधिक मात्रा में तरल पदार्थ पीओ। पानी सबसे अच्छा है।
2 नियमित रूप से व्यायाम करें। हम अक्सर पुरानी बीमारियों को रोकने के लिए व्यायाम के बारे में सोचते हैं, जैसे कि हृदय
रोग और उच्च रक्तचाप, या वजन को नियंत्रण में रखने के लिए व्यायाम जरुरी है।
3 तनाव कम करे।
4 एक अच्छी रात की नींद लो।
5 प्रोबायोटिक्स वाले खाद्य पदार्थ खाएं।
6 संतुलित आहार लें।
उन्होंने अपने शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा बढ़ाने के 9 तरीके अवगत कराया
पूरक, आहार, या जीवन शैली संशोधन – एक तरफ शारीरिक गड़बड़ी, जिसे सामाजिक गड़बड़ी के रूप में भी जाना जाता है, और उचित स्वच्छता का अभ्यास और आपको कोविड-19 विकसित करने से बचा सकता है। नीचे उल्लिखित रणनीतियों से आपकी प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है, लेकिन वे विशेष रूप से कोविड-19 के खिलाफ रक्षा नहीं करते हैं।
1. पर्याप्त नींद लें । नींद और प्रतिरक्षा बारीकी से बंधे हैं। वास्तव में, अपर्याप्त या खराब गुणवत्ता वाली नींद बीमारी की उच्च संवेदनशीलता से जुड़ी है। 164 स्वस्थ वयस्कों में एक अध्ययन में, जो लोग हर रात 6 घंटे से कम सोते थे, वे उन लोगों की तुलना में ठंड पकडऩे की अधिक संभावना रखते थे जो प्रत्येक रात 6 घंटे या उससे अधिक सोते थे (वी ट्रस्टिड सोर्स)। पर्याप्त आराम मिलने से आपकी प्राकृतिक प्रतिरक्षा मजबूत हो सकती है। इसके अलावा, आप तब और अधिक सो सकते हैं जब आपके इम्यून सिस्टम को बीमारी से लडऩे के लिए बेहतर करने की अनुमति हो (डब्ल्यू ट्रस्टिड सोर्स) वयस्कों को हर रात 7 या अधिक घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखना चाहिए, जबकि किशोर को 8-10 घंटे और छोटे बच्चों और 14 घंटे तक के शिशुओं की आवश्यकता होती है।
2. फल, सब्जियां, नट, बीज, और फलियां जैसे पूरे पौधे खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं ये खाए।
3. अधिक स्वस्थ वसा खाएं। जैतून के तेल और सामन में पाए जाने वाले स्वस्थ वसा, सूजन को कम करके रोगजनकों के लिए आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ा सकते हैं।
4.अधिक किण्वित खाद्य पदार्थ खाएं या प्रोबायोटिक पूरक लें।
5.खाने में शक्कर की मात्रा कम करे।
6. मध्यम व्यायाम में व्यस्त रहें । हालांकि लंबे समय तक तीव्र व्यायाम कर सकते हैं ।
7. हाइड्रेटेड रहें। खूब पानी पियें
8.अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करें
9. सैप्लीमैन्टस जैसे की विटामिन-सी, डी व जिंक इत्यादि ले।
सिविल सर्जन ने कहा की कोविड-19 के उपचार या रोकथाम के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाना बहुत अनिवार्य है। कोरोना को हराना है देश को जीताना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here