ब्राजील जेल में : 57 कैदियों की मौत, 16 का सिर धड़ से अलग किया

0
274

 

उत्तर ब्राजील की अल्टामिरा जेल में संगठित अपराध समूहों के बीच संघर्ष में कैदियों ने 57 कैदियों की हत्या कर दी। इनमें से 16 कैदियों के सिर धड़ से अलग कर दिया गया। पैरा स्टेट जेल के अधिकारियों ने घटना की पुष्टि की। ब्राजील की जेल में गैंगवार की घटनाएं आम हैं, लेकिन एक साथ 57 कैदियों की बेरहमी से हत्या ने स्थानीय मीडिया में तूल पकड़ लिया है।
रियो डि जिनेरियो के कोमांडो वर्मेलो और स्थानीय आपराधिक समूह कोमांडो क्लासे ए के बीच सुबह 7 बजे संघर्ष शुरू हो गया। बयान में बताया गया है कि (कोमांडो क्लासे ए) के सदस्यों ने जेल के उस सेल में आग लगा दी जहां (कोमांडो वर्मेलो) के सदस्यों को रखा गया था। राज्य जेलों के प्रमुख जारबस वास्कोनसेलोस ने कहा कि कैदियों को पुरानी कंटेनर इकाइयों रखा गया था और उसमें आग तेजी से फैल गई।

इस इकाइयों को जेल जैसा बनाया गया था जबकि एक अन्य इमारत निर्माणाधीन है।अधिकारी ने बताया कि आग के कारण पुलिस कई घंटों तक इमारत में नहीं घुस पाई। जेल प्रशासन के अनुसार, इमारत में आग लगने के कारण सुरक्षा बल अंदर प्रवेश नहीं कर सके।

कैदियों के एक गुट ने दूसरे गुट के 16 अपराधियों का सिर धड़ से अलग कर दिया। जेल में मौजूद 2 अधिकारियों को भी कैदियों ने बंधक बना लिया था, लेकिन उन्हें छुड़ा लिया गया।ब्राजील की जेल में गैंगवार एक आम बात है और वहां की राजनीति में भी जेल सुधार अहम मुद्दा है। ब्राजील के दक्षिणपंथी राष्ट्रपति जेयर बोलसानारो ने इन चुनावों में जेल सुधार को अहम मुद्दा बताया था। अल्टामिरा जेल में हिंसा में 57 कैदियों की मौत हो गई। इस जेल की क्षमता सिर्फ 200 है, लेकिन यहां 311 कैदी थे। इसी साल मई में पड़ोस के प्रांत अमाजोनास की कई जेलों में हुई हिंसक झड़प में 55 से अधिक कैदी मारे गए थे। ड्रग्स के धंधे पर प्रभुत्व को लेकर जेलों में हुई गैंगवार में 2017 में 120 से अधिक कैदियों की मौत हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here