एम वी एन विश्वविद्यालय में महिला दिवस का भव्य आयोजन

0
413

 

फरीदाबाद :एम वी एन विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी द्वारा अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस का सफल आयोजन किया गया । संयुक्त राष्ट्र द्वारा 8 मार्च 1975 को प्रथम बार अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस घोषित किया गया , तभी से हर वर्ष 8 मार्च को अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में घरेलु एवं कामकाजी महिलाओं के सम्मान व उनके सामाजिक त्याग और समर्पण के पारितोषिक दिवस के रूप में मनाया जाता है । इस अवसर पर भारतीय महिलाओं के द्वारा किये गए अतुलनीय कार्यों को सराहा गया चाहे वो शिक्षा के क्षेत्र में हो या चिकित्सा के क्षेत्र में हो या फिर व्यापार के क्षेत्र में । भारतीय महिलाओं ने तो अपना परचम अन्तरिक्ष में भी फहरा रखा है । कार्यक्रम के संयोजक कंप्यूटर साइंस विभाग की ओर से मंच संचालक द्वारा विश्वविद्यालय में कार्यरत सभी महिला कर्मचारियो के सम्मान में अपना वक्तव्य प्रस्तुत किया । उन्होंने बताया की एक महिला ही माँ के रूप में प्रथम शिक्षक होती है और महिला शिक्षिका होना एक गौरव का विषय है । डॉ० सचिन गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा की एक महिला अपने माँ , बहन, पत्नी , भाभी के रूप में जानी जाती है और हमें इसके सभी रूपों का सम्मान करना चाहिए , जहाँ महिला का सम्मान होगा वही सुख एवं समृधि का निवास होता है ।

इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुति दी जिसमे “तेज़ाब हमले” के विषय पर नुक्कड़ नाटक का मंचन प्रमुख रहा, जिसके माध्यम से उन्होने समाज को महिला की हर स्तर पर रक्षा, सुरक्षा एवं सम्मान का सन्देश दिया । कार्यक्रम के अगले पड़ाव पर बीसीए की छात्राओं द्वारा “मेरी प्यारी अम्मी” गीत पर नृत्य के माध्यम से माँ के महत्त्व को दर्शाया गया । इस अवसर पर बीसीएके छात्र उपलव द्वारा गीत के आधुनिक स्वरुप एवं स्वयं रचित रैप का गायन किया गया ।

कार्यक्रम के समापन अवसर पर कुलपति प्रो.(डॉ.) जे.वी देसाई एवं कुलसचिव डॉ राजीव रतन द्वारा सभी महिला कर्मचारियों को शुभकामनाएं प्रेषित की गई । इस अवसर पर डॉ० राहुल वार्ष्णेय द्वारा सभी उपिस्थित गणमान्यो का आभार एवं धन्यवाद प्रस्तुत किया । कार्यक्रम में डॉ० जयशंकर प्रसाद , डॉ० नंदराम एवं अन्य वरिष्ठ एवं गणमान्य अतिथिगण मौजूद रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here