सरकार रोजगार पर नया सर्वेक्षण कराएगी : देबरॉय

0
368

नई दिल्ली : केंद्र सरकार देश में रोजगार को लेकर नया सर्वेक्षण करवाएगी। पीएम के आर्थिक सलाहकार परिषद के प्रमुख बिबेक देबरॉय का इससे संबंधित एक विडियो रक्षा मंत्री निर्मला सीतरमण के फेसबुक पेज डाला गया है। बेरोजगारी के कथित डेटा लीक और आंकड़ों पर उपजे विवाद के बीच देबरॉय का यह विडियो काफी चर्चा में हैं। हालांकि देबरॉय ने इस विडियो को 2 हफ्ते पुराना बताया है।  प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (पीएमईएसी) के प्रमुख विवेक देबरॉय इस विडियो में कहते हैं, ‘नए सर्वे में उल्लेखनीय रूप से रोजगार सृजन दिखाई देगा। नौकरियां, रोजगार, कारोबारी वातावरण का एक बड़ा हिस्सा राज्यों के तहत आता है। हम एनएसएस का नया दौर शुरू करेंगे, जिसकी घोषणा जल्द की जाएगी। मुझे भरोसा है कि उस सर्वे में यह दिखाई देगा कि काफी रोजगार और व्यापक स्तर पर रोजगार का सृजन हुआ है।’

देबरॉय ने विडियो में आगे कहा ,’भारत के पास 2011-12 के बाद रोजगार सृजन को लेकर कोई ठोस सांख्यिकी आंकड़ा नहीं है। भारतीय श्रमबल अब भी अनौपचारिक और असंगठित क्षेत्र में है। उद्यम सर्वे में भारत के रोजगार क्षेत्र में क्या हो रहा है उसके बारे में बहुत सही समझ पैदा नहीं करता है।’ उनके अनुसार वास्तविक मुद्दा रोजगार की संख्या नहीं बल्कि रोजगार की गुणवत्ता तथा वेतन की दर है।

 

उन्होंने कहा कि सरकार सीमित संख्या में ही रोजगार उपलब्ध कर सकती है, इसलिए बड़ी संख्या में रोजगार का सृजन सरकार की नौकरियों से बाहर होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here