पंजाब प्रांत की सरकार ने हाफिज सईद को खुतबा पढ़ने से रोका

0
398

लाहौर :2008 के मुंबई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने लाहौर में जमात-उद-दावा (जेयूडी) मुख्यालय में खुतबा पढ़ने से रोक दिया जहां सरकार की तरफ से नियुक्त मौलाना ने नमाज पढ़वाई और साप्ताहिक खुतबा पढ़ा। मुख्यालय जामिया मस्जिद अल कदासिया की स्थापना के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि सरकार की तरफ से नियुक्त मौलाना ने जुम्मे के दिन खुतबा पढ़ा हो। मस्जिद कदासिया जब पंजाब सरकार के नियंत्रण में था तब भी सईद को शुक्रवार को खुतबा पढ़ने से नहीं रोका गया था।

जेयूडी परिसर के आसपास शुक्रवार की सुबह से ही भारी संख्या में पुलिस बल तैनात था। इस परिसर में आवासीय क्वार्टर, एक पुस्तकालय और किताब की दुकानें हैं। पंजाब सरकार के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, ‘सरकार ने जेयूडी परिसर को पूरी तरह अपने नियंत्रण में ले लिया है इसलिए कुछ ही स्थानीय लोग जुम्मे की नमाज अदा करने आए। पंजाब सरकार की तरफ से नियुक्त कादरी अब्दुल रउफ ने जुम्मे की नमाज अदा की जो गैर राजनीतिक थी।’

सरकार की कार्रवाई से पहले काफी संख्या में लोग सईद का खुतबा सुनने के लिए हर शुक्रवार को मस्जिद में इकट्ठा होते थे जिनमें अधिकतर जेयूडी के कार्यकर्ता और इससे सहानुभूति रखने वाले होते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here