वजन घटाने में मदद करती है मेथी

0
424

 

मेथी सिर्फ खाने को ही स्वादिष्ट नहीं बनाती, बल्कि शुगर और बीपी की बीमारी को ठीक करने में मदद करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन घटाने का भी मेथी काम करता है

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और उसे कम करना चाहती हैं तो मेथी के रूप में भी इसका इलाज छिपा है। बस जरूरत है तो उसे सही तरह से इस्तेमाल करने की। वेट कम करने के लिए मेथी को कैसे इस्तेमाल करें, आइए जानते हैं

एक तरीका यह है कि मेथी के दानों को पहले एक पैन में अच्छी तरह से भून लें। ध्यान रहे कि वह जले न। अब उसे पीसकर पाउडर जैसा बना लें। रोजाना सुबह एक चम्मच पाउडर गुनगुने पानी के साथ लें।

मेथी के दानों को आप स्प्राउट्स के रूप में भी खा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि वे पूरी तरह से अंकुरित हो गए हों। मेथी स्प्राउट्स में मैग्निशियम, विटामिन ए, सी, ई, बी के अलावा कैल्शियम, जिंक और कैरोटीन होता है। सुबह खाली पेट इसे खाया जाए तो कई घंटों तक भूख का अहसास नहीं होता।

मेथी दाने का पानी भी वजन घटाने में काफी मदद करता है। रात को दो चम्मच मेथी एक ग्लास पानी में भिगोकर रख दें और सुबह पानी छानकर पी लें। रोजाना ऐसा करने से वजन कम करने में मदद मिलेगी। दरअसल मेथी पानी पीने से आपको पेट भरा-भरा महसूस होगा। इस चक्कर में आपको ज्यादा खाना भी नहीं खाना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here