विधानसभा चुनाव के दौरान राजनैतिक दलों के प्रत्येक कार्यक्रम, रैली व गतिविधि पर व उनके खर्च पर रखी जाएगी निगरानी

0
11

 

पलवल। उपायुक्त यशपाल ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान खर्च कमेटी, निगरानी टीम, एफ.एस.टी, वी.एस.टी., वी.ए.टी. व सी-विजिल के माध्यम से चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों, राजनैतिक दलों के प्रत्येक कार्यक्रम, रैली व गतिविधि पर व उनके खर्च पर निगरानी रखी जाएगी तथा यह सभी टीमें आदर्श आचार संहिता की अनुपालना के संबंध में भी निरंतर निगरानी रखेंगे।
उपायुक्त मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में इन टीमों में नियुक्त किए गए कर्मचारी व अधिकारियों को खर्च संबंधी विवरण के संबंध में दिए जा रहे प्रशिक्षण के दौरान जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव को स्वतंत्र व निष्पक्ष करवाया जाना है, जिसके लिए जिला प्रशासन की ओर से अलग-अलग कार्यों के लिए नोडल अधिकारी बनाए गए हैं व कई कमेटियां गठित की गई हैं। प्रत्येक कमेटी को उनके कार्यों व जिम्मेदारियों के संबंध में अलग से प्रशिक्षण दिया जा चुका है। सभी टीमें अपने कार्य को ईमानदारी व तत्परता से करें तथा कहीं भी कोई आदर्श आचार संहिता की कोई उल्लंघना पाई जाती है तो उसके खिलाफ तुरंत आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि सभी टीमें फील्ड में काम करेंगी इसलिए पोस्टर, बैनर, पंपलेट पर प्रकाशित प्रचार सामग्री के साथ-साथ राजनैतिक दलों के कार्यक्रमों, रैलियों के भाषण की विडियो रिकॉडिंग व कार्यक्रम पर हुए पूरे खर्च के विवरण की भी विडियो रिकॉर्डिंग की जाए। प्रतिदिन की रिपोर्ट भी समय पर प्रस्तुत की जाए। सभी कमेटियां एक दूसरे से तालमेल बनाकर कार्य करें। कोई भी संदिग्ध गतिविधि के बारे में पता चलता है तो उसकी सूचना उच्च अधिकारियों तक अवश्य पहुंचाएं। कर्मचारियों अधिकारियों को हर समय अपने मोबाइल ऑन रखने हैं।
पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनियां ने कहा कि चुनाव के दौरान अगर किसी क्षेत्र में भारी मात्रा में कैश या अवैध शराब की सूचना मिलती है तो उसके खिलाफ संबंधित थाना अध्यक्ष को सूचना देते हुए या उसे मौके पर बुलाकर आवश्यक कार्यवाही करें। चुनाव प्रचार में प्रयोग होने वाले वाहनों, कार्यक्रम स्थलों के संबंध में उचित पर्मिशन की जांच अवश्य कर लें।अतिरिक्त उपायुक्त दिनेश यादव ने भी आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करने व चुनाव संबंधी कार्यों व तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया।
उप आबकारी कराधार आयुक्त धर्मवीर दहिया ने पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से सभी खर्च कमेटी से जुडी सभी कमेटियों के सदस्यों को भारत चुनाव आयोग द्वारा जारी जरूरी नियम, कायदे बताते हुए प्रशिक्षण दिया तथा कर्मचारियों, अधिकारियों के संशय दूर किए। इस अवसर पर नगराधीश आशिमा सांगवान, एसडीएम पलवल जितेंद्र कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here