डॉनल्ड ट्रंप ने कहा ईरान कोई हिमाकत करेगा तो उसे यह उसकी बड़ी भूल होगी

0
295

 

वॉशिंगटन : पश्चिम एशिया में अमेरिकी सैन्य मौजूदगी तेजी से बढ़ने के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ईरान को चेतावनी दी कि यदि वह कोई हिमाकत करता है तो उसे इसका भारी खामियाजा भुगतना पड़ेगा। ट्रम्प ने वाइट हाउस में अपने ओवल कार्यालय में संवाददाताओं से कहा, ‘हम देखेंगे कि ईरान के साथ क्या होता है। यदि वे कुछ करते हैं, तो यह उनकी भारी भूल होगी।’ उन्होंने ईरान के खिलाफ अमेरिकी सैन्य निर्माण के संबंध में पूछे गए सवालों के जवाब में यह बात कही। ट्रम्प ने कहा, ‘मैं ईरान के बारे में कहानियां सुन रहा हूं। यदि वे कुछ करते हैं, तो उन्हें बहुत नुकसान होगा। हम देखेंगे कि ईरान के साथ क्या होता है।’ अमेरिका के विदेश मंत्री सोमवार को मॉस्को की अपनी निर्धारित यात्रा रद्द करके ब्रसल्ज गए थे। वह ईरान के संबंध में ताजा गतिविधियों के बारे में नाटो सहयोगियों को जानकारी देने के लिए ब्रसल्ज गए।

बता दें कि सऊदी अरब के 2 चेल टैंकरों को निशाना बनाए जाने के बाद वैश्विक स्तर पर इस घटना को लेकर सक्रियता बढ़ गई है। ईरान ने इस हमले की जांच कराने की मांग करते हुए इसे अहित चाहनेवालों का काम करार दिया है। सऊदी और यूएई की तरफ से भी अब तक सीधे तौर पर इसके लिए किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया गया है।

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव इस वक्त चरम पर है। अमेरिकी प्रतिबंधों का असर ईरान की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ा है। ब्रिटेन समेत कई यूरोपीय देश इस तनाव पर चिंता जाहिर कर चुके हैं और वैश्विक हित में समाधान की बात कह रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here