डोनाल्ड ट्रंप ने प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी का विदेश दौरा किया रद्द

0
530

 

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी का विदेश दौरा रद्द कर दिया है। इससे एक दिन पहले ही पेलोसी ने मौजूदा आंशिक कामबंदी की वजह से ट्रंप के ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन को स्थगित कर दिया था। ट्रंप ने गुरुवार को पेलोसी को लिखे पत्र में कहा, ‘कामबंदी की वजह से मुझे आपको बताते हुए खेद हो रहा है कि ब्रसेल्स, मिस्र और अफगानिस्तान के आपके दौरों को स्थगित किया जाता है।’ ट्रंप ने कहा, ‘सरकारी कामकाज बहाल होने के बाद आपके इस सात दिवसीय कामकाजी दौरे का शेड्यूल फिर से तैयार किया जाएगा।’

राष्ट्रपति ने पत्र में कहा, ‘मुझे यह भी लगता है कि इस अवधि के दौरान आप मेरे साथ मिलकर सीमा सुरक्षा को मजबूत करने को लेकर चर्चा करें ताकि कामबंदी खत्म हो सके।’ ट्रंप ने अपने संबोधन की तारीख को बढ़ाकर 29 जनवरी करने के पेलोसी के आग्रह का कोई जिक्र नहीं किया।

ट्रंप ने कहा, ‘अमेरिका के 8,00,000 कर्मचारियों को वेतन ना मिलने के मद्देनजर मुझे भरोसा है कि आप इससे सहमत होंगी।’ बहरहाल, पेलोसी के प्रवक्ता ड्रयू हैमिल ने कहा कि यात्रा का मकसद अमेरिकी सैनिकों की सराहना करना और उनसे ‘महत्वपूर्ण’ जानकारी हासिल करना था।

यह बंद सीमा सुरक्षा मुद्दे को लेकर बंटी संसद का नतीजा है। सदन में बहुमत रखने वाले डेमोक्रेट्स ने अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए 5.7 अरब डॉलर के बजट को मंजूरी देने से इनकार कर दिया है। ट्रंप सीमा पर दीवार बनाने के लिए धनराशि मांग रहे हैं।

ट्रंप ने कहा, ‘मुझे भी यह लगता है कि इस अवधि के दौरान यह बेहतर होगा कि आप मेरे साथ बातचीत के लिए वाशिंगटन में रहें और बंद को खत्म करने के लिए मजबूत सीमा सुरक्षा अभियान में शामिल हो।

जाहिर है कि अगर आप अपनी यात्रा जारी रखना चाहेंगी तो निश्चित तौर पर यह आपका विशेषाधिकार होगा।’ पेलोसी ने यूएस कैपिटोल में पत्रकारों से कहा था कि राष्ट्रपति स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन स्थगित करने के मुद्दे पर 24 घंटे से भी ज्यादा बीत जाने के बाद भी चुप हैं। इसके तुरंत बाद ट्रंप ने पेलोसी को पत्र लिखा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here