ग्रीनलैंड बेचने से इनकार पर डॉनल्ड ट्रंप ने की डेनमार्क यात्रा रद्द

0
288

 

ओडेंसे: अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने डेनमार्क की अपनी यात्रा ग्रीनलैंड डील नहीं होने के कारण रद्द कर दी है। डेनमार्क की प्रधानमंत्री ने साफ तौर पर कह दिया कि ग्रीनलैंड बिकाऊ नहीं है। ट्रंप ने ट्वीट कर अपनी यात्रा रद्द करने की जानकारी दी। उन्होंने अपने ट्वीट में यह भी लिखा कि डेनमार्क बहुत अद्भुत देश हैं। हालांकि, डेनिश प्रधानमंत्री ने ग्रीनलैंड पर दो टूक राय देते हुए कहा कि यह सब मजाक है और अब वह वक्त नहीं कि देश खरीदे या बेचे जाएं।

ट्रंप ने अपनी यात्रा रद्द करने की सूचना देते हुए ट्वीट किया, ‘डेनमार्क की प्रधानमंत्री ग्रीनलैंड ने कहा कि उन्हें ग्रीनलैंड बेचने में कोई दिलचस्पी नहीं है। इसलिए मैंने डेनिश पीएम से मुलाकात स्थगित करने का फैसला किया है।’ एक और ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘डेनमार्क के नागरिक अद्भुत हैं और यह एक खास देश है। पीएम मेटे फ्रेडरिक्सन ने अपने बयान में कहा है कि उनकी ग्रीनलैंड की खरीददारी को लेकर चर्चा करने में कोई दिलचस्पी नहीं है। मैं फिलहाल इस मुलाकात को स्थगित कर रहा हूं।अमेरिकी राष्ट्रपति के ग्रीनलैंड खरीदने के प्रस्ताव पर स्थानीय नागरिकों ने सख्त आपत्ति जताई। कुछ लोगों ने कहा कि यह मजाक है तो कुछ लोगों ने इसे सनक भरा बयान बताया। डेनिश प्रधानमंत्री ने कहा कि डेनमार्क के पास ग्रीनलैंड बेचने का अधिकार नहीं है। ग्रीनलैंड पर अधिकार वहां के स्थानीय निवासियों का हैं। डेनिश प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि यह द्वीप बिकाऊ नहीं है।

ग्रीनलैंड स्वायत्त प्रभुत्व वाला क्षेत्र है और यह डेनमार्क के राजशाही के अधीन आता है। इस द्वीप को नैसर्गिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है। आर्कटिक और अटलांटिक महासागर के बीच कनाडा आर्कटिक द्वीपसमूह के पूर्व में स्थित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here