राष्ट्रवाद पर अकेले पड़े डॉनल्ड ट्रंप

0
444

 

पैरिस : पैरिस में आयोजित कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने खुद को बड़े गर्व के साथ राष्ट्रवादी घोषित किया, लेकिन इस दौरान अधिकतर समय ट्रंप अलग-थलग ही नजर आए। यूं कहा जाए तो पैरिस में ट्रंप के लिए उनकी ‘यूएस फर्स्ट’ का मतलब अमेरिका का अलग-थलग पड़ना था।

ट्रंप ने अपनी यात्रा की शुरुआत फ्रांस के राष्ट्रपति के यूरोपीय रक्षा बल के आह्वान की आलोचना वाले ट्वीट से की। हालांकि कार्यक्रम में वह अकेले ही पहुंचे और अपनी यात्रा का अधिकतर समय उन्होंने मध्य पैरिस में अमेरिकी राजदूत के घर में सबकी नजरों से दूर ही बिताया।

राष्ट्रवाद के अलग-थलग पड़ने के खतरे’ पर भाषण सुना। इसके बाद पैरिस शांति शिखर सम्मेलन के उद्घाटन की तैयारियों के शुरू होने से ठीक पहले वह अमेरिका के लिए रवाना हो गए। उनकी इस यात्रा ने स्पष्ट किया कि करीब दो साल पहले राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद ट्रंप ने नाटकीय रूप से दशकों पुरानी अमेरिकी विदेश नीतियों को खत्म किया है। इससे सहयोगी देशों को झटका लगा। इसमें रविवार को फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों की वह चेतावनी भी शामिल है जिसमें उन्होंने कहा था कि जिन आसुरी ताकतों के कारण प्रथम विश्वयुद्ध हुआ और लाखों लोगों की मौत हुई वे एक बार फिर अपना सिर उठा रहे हैं।

मैक्रों ने उन बहुराष्ट्रीय संगठनों और सहयोग को फिर से समावेशित करने का अनुरोध किया है, जिनसे ट्रंप हट चुके हैं। उन्होंने कहा कि देशभक्ति राष्ट्रवाद के बिल्कुल विपरीत है। मैक्रों ने कहा कि जब कोई राष्ट्र अपने हितों को आगे रखता है और यह फैसला करता है कि उसे किसी की परवाह नहीं है, तो वे एक राष्ट्र के पास मौजूद सबसे कीमती चीज-उसके नैतिक मूल्यों को मिटा देता है। ट्रंप के जाने के बाद जर्मनी की चांसलर ऐंगला मर्केल ने भी शांति के मंच से वैश्विक सहयोग पर जोर देते हुए कहा कि प्रथम विश्वयुद्ध ने यह स्पष्ट किया है कि राजनीति और कूटनीति में अगर समझौता करने की प्रवृत्ति नहीं अपनाई जाए तो इसके विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं।

 

मैक्रों के भाषण के दौरान अधिकतर समय ट्रंप के चेहरे पर कोई भाव नहीं दिखा। ट्रंप ने साथी नेताओं के साथ भी बातचीत नहीं की और ना ही वह शनिवार को म्युजी दीओरसे में मैक्रों की मेजबानी में विश्व के नेताओं के लिए आयोजित स्वागत भोज में शामिल हुए। राष्ट्रपति ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप भी कार्यक्रम में अलग-अलग पहुंचे। हालांकि, वाइट हाउस की प्रेस सचिव साराह हकाबी सैंडर्स ने इसके लिये सुरक्षा प्रोटोकॉल का हवाला दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here