– सहयोग के लिये उपायुक्त ने जताया सभी संस्थाओं का आभार

0
169

गुरुग्राम, । गुरुग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने कोविड-19 लॉक डाउन में जिला की, जो सामाजिक संस्थाएं लोगों को राहत पहुंचाने में सहयोग दे रही है, के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। उन्होंने सभी संस्थाओं का सहयोग के लिए आभार जताया तथा राहत कार्यों में और सुधार लाने के लिए उनके सुझाव भी प्राप्त किए।
उपायुक्त ने सभी प्रतिनिधियों को बताया कि राहत कार्यों जैसे खाना वितरण आदि में पारदर्शिता लाने के लिए careti.org पोर्टल बनाया गया है, जिस पर सभी सामाजिक संगठन लॉग इन करें । ऐसा करने से खाना वितरण में डुप्लीकेसी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इससे पोर्टल पर यह भी पता चल पाएगा कि कौन सी संस्था किस क्षेत्र में खाना दे रही है। सभी सरकारी एजेंसियां जैसे नगर निगम, सिविल डिफेंस, जिला रेडक्रॉस सोसायटी आदि का डाटा इस पोर्टल पर आ रहा है।
उपायुक्त ने जिला की हेल्पलाइन नंबर 1950 के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी और बताया कि यह सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे संचालित किया जा रहा है। उन्होंने समाज सेवी संस्था के अनुभव भी सुने और उनके सुझाव आमंत्रित किए। उपायुक्त खत्री ने कहा कि हमारी प्रणाली में कहीं भी कमी नजर आएगी तो उसे दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी सामाजिक संस्थाएं पुण्य का भाव रखकर सेवा कर रही है।
हीरो मोटो कॉर्प से रवि पाहुजा ने careti.org के बारे में विस्तार से बताया। सिधेश्वर मंदिर से राम अवतार गर्ग, गुप्ता हॉस्पिटैलिटी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक पीके गुप्ता तथा एक अन्य एनजीओ से समीरा सतीजा सहित गैर सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भी अपने विचार रखे। गुरुद्वारा सिंह सभा के प्रतिनिधियों ने भी उपयोगी सुझाव दिए।
खत्री ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार अब गर्मी का मौसम शुरू होने के बाद पका पकाया खाना खराब होने की ज्यादा संभावना होती है, ऐसे में जिला प्रशासन जरूरतमंद परिवारों को सूखा राशन उपलब्ध करवाने को प्राथमिकता देगा, क्योंकि लोगों के पास खाना पकाने के संसाधन उपलब्ध है और पकाने के लिए उनके पास समय भी है। जिन बीपीएल परिवारों के पास घरेलू गैस के कनेक्शन नहीं है, उन्हें प्रशासन द्वारा निशुल्क कनेक्शन दिलवाए जाएंगे, ताकि वे भी खाना पका सकें। शेल्टर होम तथा आवश्यकतानुसार अन्य स्थानों पर ही पका हुआ भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि तेल कंपनियों द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को अप्रैल माह से 3 महीने तक घरेलू गैस का सिलेंडर मुफ्त में भर कर देने का निर्णय लिया गया है।
उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का हर संभव प्रयास होगा कि इस संकट की घड़ी में आम लोगों को राहत पहुंचाई जाए और उन्हें भोजन की कोई दिक्कत ना हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here