उपायुक्त ने प्रशिक्षण के दैरान 25 महिलाओं को वितरित की सिलाई मशीन

0
506

 

पलवल। कल्याण विभाग द्वारा शुरू की गई सिलाई प्रशिक्षण की योजना असहाय एवं जरूरतमंद महिलाओं के लिए काफी मददगार साबित हो रही है। जिले में सैकड़ों महिलाएं ऐसी हैं जो प्रशिक्षण के बाद सिलाई मशीन से अपने परिवार का भरण-पोषण करने में सक्षम बन चुकी है। उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा ने शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में गांव टिकरी ब्राह्मïण की 25 महिलाओं को प्रशिक्षण के उपरान्त इलैक्ट्रिक ऑटोमैटिक सिलाई मशीन वितरित की गई। प्रशिक्षणार्थी ने बताया की यह महज मशीन ही नही बल्कि उनके लिए परिवार चलाने व स्वावलंबी बनाने में सहायक सिद्ध होगी।

उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा ने कहा की सिलाई प्रशिक्षण महिलाओं को स्वरोजगार प्रदान करता है। इससे महिलाएं आत्मनिर्भर बनती है। महिलाओं को ऐसे रोजगार अपनाने चाहिए, जिससे कि वे किसी अन्य पर निर्भर न रहे।

जिला कल्याण विभाग की और से प्रशिक्षण प्राप्त कर रही अनुसूचित जाति व पिछडे वर्ग की लडकियों तथा विधवाओं को प्रशिक्षण के दौरान प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी को 600 रूपये प्रतिमास छात्रवृति तथा 300 रूपये प्रतिमास कच्चे माल की खरीद के लिए दिए जाते हैं। कल्याण केन्द्र में 25 प्रशिक्षणार्थी जिनमें अनुसूचित जाति के 20 तथा पिछडे वर्ग के 05 को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

इस दौरान जिला कल्याण अधिकारी जयपान सिंह हुड्डा, महिला समाज सेविका श्रीमती संतोष कुमार, लिपिक रमेश कुमार तथा टीकरी ब्राह्म्ण गांव के सरपंच अयुब खांन मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here