डीसी यशपाल ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर किया सरदार वल्लभ भाई पटेल को नमन

0
256

पलवल, 31 अक्तूबर। उपायुक्त यशपाल ने कहा कि वर्ष 1947 में स्वतंत्रता प्राप्ति के समय 500 से अधिक रियासतों को एक राष्ट्र के रूप में एकीकृत करने का श्रेय सरदार वल्लभ भाई पटेल को जाता है। भारत का मानचित्र जिस स्वरूप में हम आज देखते हैं उसके शिल्पी लौह पुरूष ही थे। उन्होंने यह बात लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर वीरवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम में आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।
उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने कार्यक्रम के दौरान सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित करने के साथ-साथ पुष्पांजलि अर्पित करते हुए नमन किया। उपायुक्त ने कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलाई तथा इसके उपरांत रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
उपायुक्त ने कहा कि इसी वर्ष उन्हें सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्मृतियों को करीब से जानने का अवसर मिला। गुजरात के बारडोली की यात्रा से जुड़े संस्मरण का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि बारडोली के किसान सत्याग्रह से ही वल्लभ भाई पटेल को सरदार की उपाधि मिली थी। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनकी भूमिका उल्लेखनीय रही तथा स्वतंत्रता प्राप्ति के उपरांत भारत की एकता व अखंडता के लिए सदैव उन्हें याद किया जाएगा। युवा पीढ़ी को इससे राष्ट्रीय एकता की प्रेरणा मिलेगी।
उन्होंने रन फॉर यूनिटी के भागीदार जिनमें बड़ी संख्या में स्कूली विद्यार्थी, एनसीसी कैडेट्स, हरियाणा पुलिस के जवान व खिलाडिय़ों को इस महत्वपूर्ण अवसर से जुडऩे की बधाई भी दी। रन फॉर यूनिटी के लिए जिला प्रशासन विशेषकर पुलिस ने विशेष तैयारी की थी। रन फॉर यूनिटी नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम से सोहना रोड, हथीन गेट होते हुए डा. भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय तक पहुंची। प्रतिभागियों ने उत्साहपूर्वक दौड़ते हुए राष्ट्रीय एकता का संदेश दिया।
इस अवसर पर डीएसपी सुनील कादियान, यशपाल खटाना, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक बघेल, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार, रेडक्रास सचिव बिजेंद्र सोरोत, खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के प्रशिक्षक राम लोटन सिंह, अर्जुन अवार्डी गिर्राज सिंह, प्राचार्य राजबीर सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here